DA Image
हिंदी न्यूज़ › देश › यात्रीगण कृपया ध्यान दें, रेलवे का नया टाइम टेबल 1 अक्टूबर से होगा लागू, इन ट्रेनों पर पड़ेगा असर
देश

यात्रीगण कृपया ध्यान दें, रेलवे का नया टाइम टेबल 1 अक्टूबर से होगा लागू, इन ट्रेनों पर पड़ेगा असर

हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Shankar Pandit
Sat, 25 Sep 2021 10:32 AM
 यात्रीगण कृपया ध्यान दें, रेलवे का नया टाइम टेबल 1 अक्टूबर से होगा लागू, इन ट्रेनों पर पड़ेगा असर

त्योहारी सीजन में यात्रा की आस लगाए बैठे यात्रियों के लिए बड़ा अपडेट है। दरअसल, 1 अक्टूबर से रेलवे का नया टाइम टेबल जारी होने वाला है, जिसे लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं। नॉर्दर्न रेलवे यानी उत्तर रेलवे ने तत्काल प्रभाव से 24 ट्रेनों की कैटेगरी बदलने का ऐलान किया है, दो संभवत: 1 अक्टूबर से आधिकारिक तौर पर लागू हो जाएगा। नया टाइम टेबल बदलने से कई गाड़ियों के आगमन/प्रस्‍थान के समय और रास्ते में उनके ठहराव के स्टेशनों पर पहुंचने की टाइमिंग में भी बदलाव होगा।

संभावित नए टाइम टेबल को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों को सलाह दी है कि 1 अक्टूबर से ट्रेन से कहीं सफर करने वाले हैं तो उससे पहले उसकी टाइमिंग और स्टेशनों-रूट के बदलावों पर नजर डाल लें। बताया जा रहा है कि नॉर्दर्न रेलवे की 24 ट्रेनों की कैटेगरी बदलने वाली है। इतना ही नहीं, रेलवे के नए टाइम टेबल से यात्रियों के पॉकेट पर भी बोझ पड़ने वाला है। माना जा रहा है कि नया टाइम टेबल रेल यात्रियों को राहत देगा और पैसेंजर ट्रेनों का स्टेटस भी बदला जा सकता है। 

उत्तर रेलवे की जिन 24 गाड़ियों की कैटेगरी में बदलाव किया गया है। दिल्ली जंक्शन-बठिंडा और दिल्ली जंक्शन-अंबाला के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेनें सुपरफास्ट हो जाएंगी। वहीं, जिंद- फिरोजपुर, दिल्ली जंक्शन-कालका, दिल्ली-जंक्शन -हरिद्वार, अंबाला- बठिंडा, हिसार-अमृतसर, दिल्ली जंक्शन-कुरुक्षेत्र, प्रयागराज-आलमनगर के बीच चलने वालीं ट्रेनें एक्सप्रेस हो जाएंगी और दिल्ली जंक्शन-टनकपुर, दिल्ली जंक्शन-कोटद्वार के बीच चलने वाली ट्रेनें जन-शताब्दी कहलाएंगी। 

बता दें कि रेलवे हर साल एक अपना नया टाइम टेबल जारी करता है। पिछले साल कोरोना की वजह से रेलवे ने नया टाइम टेबल जारी नहीं किया था। कोरोना के कारण रेलवे में बदली किराया नीति के अब पटरी पर आने की उम्मीद है। रेलवे में दो साल से ट्रेनों का टाइम टेबल भी अटका है। अब पहली अक्तूबर से गाड़ियों का टाइम टेबल जारी होने की संभावना है।

संबंधित खबरें