DA Image
4 अक्तूबर, 2020|1:12|IST

अगली स्टोरी

त्योहारी सीजन में घर जाने की सोच रहे हैं तो रेलवे ने लिया ये फैसला, चलाएगा 200 अतिरिक्त ट्रेन

अक्तूबर-नवंबर महीने के त्योहारी सीजन में यात्रियों की संभावित संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए भारतीय रेल लगभग 200 अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन करेगी। जिन ट्रेनों की क्लोन ट्रेन चल रही है उनकी और ज्यादा क्लोन ट्रेन चलाई जा सकती हैं। इस बीच भारतीय रेल ने सितंबर महीने में किसी भी साल के मुकाबले अब तक का सबसे बेहतर प्रदर्शन कर 102 मिलियन टन माल लदान का रिकॉर्ड बनाया है। 

रेल बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ विनोद कुमार यादव ने गुरुवार को वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए कहा है कि आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए रेलवे स्थिति की लगातार निगरानी कर रहा है। 15 अक्तूबर से 30 नवंबर के बीच लगभग 200 अतिरिक्त ट्रेन चलाई चलाई जा सकती हैं। जरूरत हुई तो इनकी संख्या और बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि बुधवार को ही रेल बोर्ड ने सभी जोन के महाप्रबंधकों के साथ बैठक कर उन्हें निर्देश दिए हैं कि पिछले और इस साल के यात्री ट्रैफिक पैटर्न और कोरोना काल की स्थितियों का विश्लेषण कर सभी ट्रेनों के चलाए जाने के बारे में अपनी अनुमानित संख्या बताएं। 

एक साथ के बजाय जरूरत से चलेगी नई ट्रेनें
यादव ने कहा कि राज्य सरकारों के साथ भी समन्वय बना हुआ है। रेल बोर्ड एक साथ बहुत सारी ट्रेनों की घोषणा करने के बजाए जरूरत के अनुसार हर रोज दो चार ट्रेनें शुरू कर रहा है। क्योंकि कोरोना काल में बहुत सारे  चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। उन्होंने कहा कि इस दौरान भारतीय रेल यात्रियों की सुरक्षित यात्रा के लिए भी अभियान चला रही है और स्टेशनों और ट्रेनों में जरूरी जानकारी दी जा रही है। रेलवे स्टेशन के आसपास के गांव के लोगों को भी  इस बारे में बताया जा रहा है।

सितंबर में 102.12 मिलियन टन माल लदान
यादव ने सितंबर के माल लदान के आंकड़े देते हुए कहा कि भारतीय रेल ने 102.12 मिलियन टन माल भाड़ा लदान कर नया रिकॉर्ड कायम किया है। किसी भी साल के सितंबर माह में यह आंकड़ा सबसे ज्यादा है। पिछले साल के साल के 88.5 मिलियन टन के मुकाबले यह 13.59 मिलीयन टन ज्यादा है। यानी 15.35 फीसदी ज्यादा है। रेलवे ने इससे 9896.86 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया है जो बीते साल के 8716.29 करोड़ रुपये के मुकाबले अठारह 1180. 57 करोड़ रुपये ज्यादा है। यानी इसमें भी 13. 54 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Indian railway news: If you are thinking of going home in the festive season then Railways took this decision will run 200 additional trains