ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशनिजामुद्दीन मरकज के बाद हरकत में रेलवे, तबलीगी जमात के लोगों के संपर्क में आए यात्रियों का पता लगाने इन 5 ट्रेनों पर नजर

निजामुद्दीन मरकज के बाद हरकत में रेलवे, तबलीगी जमात के लोगों के संपर्क में आए यात्रियों का पता लगाने इन 5 ट्रेनों पर नजर

रेलवे दिल्ली में पांच ट्रेनों में तबलीगी जमात में भाग लेने वाले लोगों के साथ सफर शुरू करने वाले हजारों यात्रियों के बारे में जानकारी जुटा रहा है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि निजामुद्दीन मरकज...

निजामुद्दीन मरकज के बाद हरकत में रेलवे, तबलीगी जमात के लोगों के संपर्क में आए यात्रियों का पता लगाने इन 5 ट्रेनों पर नजर
एजेंसी,नई दिल्ली।Wed, 01 Apr 2020 02:20 PM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे दिल्ली में पांच ट्रेनों में तबलीगी जमात में भाग लेने वाले लोगों के साथ सफर शुरू करने वाले हजारों यात्रियों के बारे में जानकारी जुटा रहा है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात के कई लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

रेलवे जिन ट्रेनों की यात्रियों की जानकारी इकट्ठा करने में लगा है, वे सभी ट्रेनें 13 से 19 मार्च के बीच दिल्ली से रवाना हुईं थीं। इनमें आंध्र प्रदेश को जाने वाली दुरंतो एक्सप्रेस, चेन्नई तक जाने वाली ग्रैंड ट्रंक एक्सप्रेस, चेन्नई को ही जाने वाली तमिलनाडु एक्सप्रेस, नई दिल्ली-रांची राजधानी एक्सप्रेस और एपी संपर्क क्रांति एक्सप्रेस शामिल हैं।

हालांकि रेलवे के पास जमातियों के संपर्क में आए लोगों की वास्तविक संख्या नहीं हैं, लेकिन सूत्रों का कहना है कि प्रत्येक ट्रेन में लगभग 1000-1200 यात्री और रेलवे कर्मचारी होते हैं, जिन सभी को खतरा हो सकता है।

राज्य के अधिकारियों ने कहा कि रेलवे जिला अधिकारियों को यात्रियों की सूचियां प्रदान कर रहा है जिनको जमात में शामिल लोगों की सूची से मिलाया जा रहा है ताकि उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा सके।

बढ़ गया है सामुदायिक संक्रमण का खतरा
निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के आयोजन में शामिल लोगों की तेलंगाना में कोरोना से एक के बाद एक मौतों ने कई राज्यों को चिंता में डाल दिया है। उत्तर से लेकर दक्षिण तक कई राज्यों में यहां से लोग गए हैं। ऐसे में डॉक्टरों का कहना है कि देश के बड़े इलाके में सामुदायिक संक्रमण का खतरा बढ़ गया है।

एम्स के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर नवल विक्रम का कहना है कि निजामुद्दीन इलाके में इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले दर्जनों लोग अबतक कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। तेलंगाना में इससे जुड़े छह लोग जान भी गंवा चुके हैं। यहां आए लोग तेलंगाना, यूपी, अंडमान तक गए हैं। ऐसे में ये किन साधनों से गए और कितनों के सपंर्क में आए, यह पता करना आसान नहीं होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें