ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशIIT में लड़कियों की कम संख्या पर राष्ट्रपति ने जताई चिंता, कहा- इसे बढ़ाने की जरूरत

IIT में लड़कियों की कम संख्या पर राष्ट्रपति ने जताई चिंता, कहा- इसे बढ़ाने की जरूरत

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को कहा कि लड़कियां बोर्ड परीक्षाओं, कालेजों और विश्वविद्यालयों में लड़कों को अक्सर पछाड़ देती हैं लेकिन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में उनकी संख्या...

IIT में लड़कियों की कम संख्या पर राष्ट्रपति ने जताई चिंता, कहा- इसे बढ़ाने की जरूरत
एजेंसी,खड़गपुर (पश्चिम बंगाल)Fri, 20 Jul 2018 06:48 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को कहा कि लड़कियां बोर्ड परीक्षाओं, कालेजों और विश्वविद्यालयों में लड़कों को अक्सर पछाड़ देती हैं लेकिन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में उनकी संख्या ''दुखद रूप से कम है और इसे बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने आईआईटी खड़गपुर के 64वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि 2017 में आईआईटी संयुक्त प्रवेश परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थियों की संख्या एक लाख 60 हजार थी जिसमें लड़कियां केवल 30 हजार थी। उस वर्ष आईआईटी की स्नातक कक्षाओं में 10,878 छात्र भर्ती हुये थे जिसमें केवल 995 लड़कियां थीं।

महिला का आरोप, 40 लोगों ने 4 दिन तक कैद कर किया रेप

कोविंद ने कहा, ''यह विषय मुझे लगातार परेशान करता है... यह नहीं चल सकता, हमें इन संख्याओं के बारे में कुछ करना चाहिए। उन्होंने कहा, ''जब कोई बोर्ड परीक्षाओं के बारे में सोचता है तो लड़कियां अच्छा परिणाम लाती हैं। वे अक्सर लड़कों को पछ़ाड़ देती हैं। मैं देश भर में जिन कालेजों और विश्वविद्यालयों में जाता हूं, छात्रों के मुकाबले छात्राओं द्वारा ज्यादा पदक जीतने की प्रवृत्ति देखता हूं। (लेकिन आईआईटी में) छात्राओं की संख्या दुखद रूप से कम है।

तेजस्वी ने की राहुल के भाषण की तारीफ, कहा-क्या आंख मारी है दोस्त!

राष्ट्रपति ने कहा कि आईआईटी खड़गपुर में प्रवेश पाने वाले 11,653 छात्रों में से 1,925 लड़कियां हैं। देश में उच्चतर शिक्षा और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में महिलाओं की भागीदारी ''आगामी दशक में उचित एवं स्वीकार्य स्तर तक बढ़नी चाहिए और यह राष्ट्रीय प्राथमिकता होनी चाहिए और आईआईटी समिति को इस दिशा में आगे कदम बढ़ाना चाहिए। कोविंद ने कहा कि इस लक्ष्य को पूरा किये बिना और लड़कियों तथा युवतियों के लिए कामकाज के अवसर पैदा किये बिना समाज का विकास कभी पूरा नहीं हो सकता।

उन्होंने कहा, ''यह सामाजिक समता के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना आर्थिक विकास के लिए। राष्ट्रपति ने कहा कि पश्चिम बंगाल, जहां आईआईटी खड़गपुर है, ने ''ऐतिहासिक रूप से विख्यात सफल महिलाएं पैदा की हैं जिन्होंने राष्ट्रनिर्माण और समाज में एक बड़ा योगदान दिया है। उनमें से एक, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हमारे बीच मौजूद हैं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दीक्षांत समारोह में आईआईटी खड़गपुर के स्नातकों से कहा कि वे भविष्य में जहां कहीं भी हों अपने देश और राज्य को ना भूलें। उन्होंने कहा, ''अपने माता-पिता को, शिक्षकों को ना भूलें। कृपया अपने माता-पिता और मातृभूमि का सम्मान करें। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के. एन. त्रिपाठी भी समारोह में मौजूद थे लेकिन उन्होंने सभा को संबोधित नहीं किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें