DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

PNB SCAM: नीरव मोदी के भारत प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटिश सरकार के संपर्क में हैं भारतीय जांच एजेंसियां

सीबीआई, ईडी और आईटीडी की टीमें पंजाब नेशनल बैंक के साथ 13,500 करोड़ रुपए के घोटाले के आरोपी नीरव मोदी को लंदन से भारत प्रत्यर्पित करने के लिए ब्रिटिश सरकार के साथ लगतार संपर्क में हैं।

nirav modi  file photo  jpg

सीबीआई (सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन), ईडी (इंफोर्समेंट डायरेक्टोरेट) और आईटीडी (इनकम टैक्स डिपार्टमेंट) की टीमें पंजाब नेशनल बैंक के साथ 13,500 करोड़ रुपए के घोटाले के आरोपी नीरव मोदी को लंदन से भारत प्रत्यर्पित करने के लिए ब्रिटिश सरकार के साथ लगतार संपर्क में हैं। साथ ही भारत में नीरव मोदी की संपत्तियां जब्त कर उनकी ​नीलामी की प्रक्रिया भी शुरू की जा चुकी है। नीरव मोदी की नीलाम की जाने वाली संपत्तियों में 11 लक्जरी कारें और 173 अन्य लक्जरी आइटम्स शामिल हैं। हिन्दुस्तान टाइम्स को नाम नहीं बताने की शर्त पर केंद्र सरकार के दो वरिष्ठ अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने खारिज कर दी थी नीरव मोदी की बेल प्ली
इन ​अधिकारियों के मुताबिक वेस्टमिंस्टर कोर्ट के आदेश के बाद बुधवार को लंदन में नीरव मोदी के गिरफ्तारी के तुरंत बाद से ही मामले से संबंधित भारतीय जांच एजेंसियों ने इस हीरा व्यापारी के देश प्रत्यर्पण की कोशिशें शुरू कर दी। गौरतलब है कि लंदन पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद नीरव मोदी ने वेस्टमिंस्टर कोर्ट में जमानत अर्जी लगाई। कोर्ट ने अर्जी खारिज करते हुए नीरव मोदी को 29 मार्च तक के लिए पुलिस कस्टडी में भेज दिया। वेस्टमिनिंस्टर कोर्ट ने लंदन पुलिस द्वारा नीरव मोदी के पास से जब्त किए गए तीन अलग-अलग देशों के पासपोर्ट को आधार बनाते हुए उसकी जमानत याचिका खारिज कर दी।

मेहुल चौकसी के भी एंटीगुआ से भारत प्रत्यर्पण की कोशिशें तेज
अधिकारियों ने बताया कि भारतीय जांच एजेंसियों का प्रतिनिधित्व कर रही कानून विशेषज्ञों की एक टीम पहले से ही लंदन में मौजूद है। जरूरत पड़ने पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की एक टीम भी लंदन जाने के लिए तैयार बैठी है। साथ ही अधिकारियों ने यह भी बताया कि पीएनबी घोटाले में नीरव मोदी के संग सह-आरोपी उसके मामा मेहुल चोकसी को भी एंटीगुआ से भारत प्रत्यर्पित करने के लिए जांच एजेंसियां गंभीरता से प्रयासरत हैं। जांच एजेंसियों इन दोनों की जब्त की गई संपत्तियों की नीलामी कर घोटाले का पैसा वसूली कर रही हैं।

Read Also: लंदन में गिरफ्तार नीरव मोदी को नहीं मिली जमानत, 29 मार्च को प्रत्यर्पण पर होगी अगली सुनवाई

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Indian Investigation Agencies are in proper connect with British and Antigua Government to Extradite PNB fraudsters Nirav Modi and Mehul Choksi