DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इमरान खान से मिले भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया, गिफ्ट में दिया इंडियन बैट

भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया-इमरान खान

भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया ने आज इमरान खान से मुलाकात की जो 18 अगस्त को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। उन्होंने पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख को चुनाव में मिली जीत पर बधाई दी। पाक मीडिया के अनुसार बैठक में खान ने भारत के साथ कश्मीर सहित सभी लंबित मुद्दों पर वार्ता की जरूरत बताई और घाटी में कथित मानवाधिकार उल्लंघन के मामले पर चिंता जाहिर की। 

खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) 25 जुलाई को हुए आम चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी और इसने उन्हें प्रधानमंत्री के पद पर नामित किया। क्रिकेटर से नेता बने खान से भारतीय उच्चायुक्त ने उनके बनिगाला स्थित आवास पर मुलाकात की। उन्होंने खान के साथ द्विपक्षीय संबंधों सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की और उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के हस्ताक्षर वाला बल्ला सौंपा। भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया, 'भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया ने पीटीआई के अध्यक्ष इमरान खान से मुलाकात की'। 

उच्चायुक्त ने इमरान खान को उनकी चुनावी सफलता पर बधाई दी, कई मुद्दों पर चर्चा की, भारत-पाक संबंधों की संभावना पर विचार-विमर्श किया। उच्चायुक्त ने भारतीय क्रिकेट टीम के ऑटोग्राफ वाला बल्ला उन्हें भेंट किया। बिसारिया ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरफ से खान को बधाई दी और परस्पर हित के मामलों पर चर्चा की। पाकिस्तानी मीडिया ने खबर दी कि खान ने कश्मीर सहित सभी लंबित मुद्दों पर वार्ता शुरू करने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने घाटी में कथित मानवाधिकार उल्लंघन पर भी चिंता जताई।

खान ने उम्मीद जताई कि भारत दक्षेस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेगा जो इस्लामाबाद में होने वाला है। दक्षेस शिखर सम्मेलन नवम्बर 2016 में इस्लामाबाद में होने वाला था लेकिन उसी साल 18 सितम्बर को जम्मू-कश्मीर के उरी में भारतीय सेना के शिविर पर आतंकवादी हमले के बाद भारत ने शिखर सम्मेलन में मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए हिस्सा लेने में अक्षमता जाहिर की और पाकिस्तान पर कूटनीतिक दबाव बढ़ा दिया।

पाकिस्तान : इमरान खान 18 को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे

बांग्लादेश, भूटान और अफगानिस्तान ने भी सम्मेलन में हिस्सा लेने से इंकार कर दिया जिसके बाद शिखर सम्मेलन स्थगित कर दिया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 30 जुलाई को खान को फोन कर चुनाव में सफलता पर बधाई दी थी जिसके बाद उच्चायुक्त ने उनसे मुलाकात की है। इस बीच पीटीआई के नेता फैजल जावेद खान ने ट्विटर पर घोषणा की कि तीन पूर्व भारतीय क्रिकेटरों को शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि भारतीय क्रिकेट की हस्तियों और कप्तान (खान) के पुराने मित्रों कपिल देव, सिद्धू और सुनील गावस्कर को शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि खान 18 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

मालदीव ने दिया भारत को झटका, कहा- वापस ले जाएं अपने सैनिक और हेलीकॉप्टर हमें अब इनकी जरूरत नहीं

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Indian High Commissioner Ajay Bisaria meets Imran Khan gifts him cricket bat