ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशचीन में फैल रही रहस्यमयी बीमारी पर भारत में कोरोना जैसी गाइडलाइन्स, बच्चों पर खास सलाह

चीन में फैल रही रहस्यमयी बीमारी पर भारत में कोरोना जैसी गाइडलाइन्स, बच्चों पर खास सलाह

केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा है कि पैनिक न हों, नियमों का पालन करते रहें। चीन में लोगों को खासकर बच्चे श्वसन संबंधी बीमारी का शिकार हो रहे हैं। कई स्कूल बंद होने के कगार पर हैं।

चीन में फैल रही रहस्यमयी बीमारी पर भारत में कोरोना जैसी गाइडलाइन्स, बच्चों पर खास सलाह
Gaurav Kalaएएनआई,नई दिल्लीSun, 26 Nov 2023 02:54 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन में कोरोना के बाद शुरू हुई नई रहस्यमयी बीमारी ने दुनिया के कई देशों को डरा दिया है। डब्ल्यूएचओ भी चेतावनी जारी कर चुका है। इस बीमारी ने बच्चों पर ज्यादा असर डाला है। हालत ये है सरकार कई स्कूलों को बंद करने का आदेश दे चुकी है। भारत में भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कोरोना जैसी गाइडलाइन्स का पालन करने की सलाह दी है। हालांकि यह भी कहा कि पैनिक होने की जरूरत नहीं है, बस नियमों का पालन करते रहें। सरकार ने यह भी कहा है कि अभी देश में अलर्ट जैसी स्थिति नहीं है।

भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 26 नवंबर को एक बयान में कहा कि हम चीन में फैल रही नई श्वसन बीमारी के खतरे को देखते हुए देश के सभी हिस्सों में बारीकी से नजर रख रहे हैं। हालांकि सरकार ने मामले में किसी तरह के अलर्ट या चेतावनी देने से साफ इनकार कर दिया। कहा है कि घबराने की जरूरत नहीं है, पर कोविड-19 की तरह स्वास्थ्य संबंधी नियमों का पालन किया जाना चाहिए।

राज्यों को दिशा-निर्देश
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर जारी नोट में कहा गया है कि हम सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को इस बीमारी से निपटने के लिए अस्पतालों की तैयारी उपायों की तुरंत समीक्षा करने की सलाह देते हैं। सभी राज्य/केंद्रशासित प्रदेश 'कोरोना काल की तरह दिशानिर्देशों का पालन करें। जिला और राज्य निगरानी के तहत सभी स्वास्थ्य केंद्रों की बारीकी से निगरानी की जाएगी। हम स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं। अभी इस बीमारी को लेकर किसी भी तरह के अलार्म की जरूरत नहीं है। 

चीन में कौन सी बीमारी फैल रही, कितनी खतरनाक
इन दिनों चीन में एक रहस्यमयी निमोनिया बीमारी का प्रकोप चल रहा है। यह बीमारी बच्चों के स्वास्थ्य पर ज्यादा बुरा असर डाल रही है। बीजिंग समेत चीन के उत्तरी हिस्से में बच्चे बड़ी संख्या में बीमार हो रहे हैं। अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ रही है। स्थानीय रिपोर्ट के अनुसार, चीन में एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ कह रहे हैं कि यह बीमारी कोरोना काल की याद दिला रही है, जब अस्पतालों में मरीजों को एडमिट करने के लिए जगह नहीं मिल पा रही थी। बता दें कि चीन के कई हिस्से अभी भी कोरोना बीमारी से पूरी तरह नहीं उबर पाए हैं।

लक्षण
चीन में फैल रहा यह रहस्यमय प्रकोप निमोनिया से मिलता -जुलता है। इसलिए कई लोग इसे रहस्यमयी निमोनिया भी कह रहे हैं। हालात ये हो गए हैं कि कई स्कूलों को बंद किया जा चुका है और कुछ बंद होने के कगार पर हैं। इस रहस्यमयी निमोनिया के लक्षणों की बात करें तो इसमें बच्चों को बिना खांसी के तेज बुखार और फेफड़ों में सूजन हो रही है। एंटीबायोटिक्स, एंटीवायरल और एंटीफंगल दवाओं की मदद से निमोनिया का इलाज किया जा सकता है। लेकिन, इस बीमारी में बच्चों के स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं दिख रहा। WHO भी चीन में फैल रही इस बीमारी पर चेतावनी जारी कर चुका है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें