DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सेनाओं को जल्द मिलेंगी INSAS की जगह 72000 अत्याधुनिक ASSAULT राइफलें

अभी भारतीय सशस्त्र सेनाओं के पास इंसास राइफलें हैं और लंबे समय से यह महसूस किया जा रहा था कि जवानों को असॉल्ट राइफलों से लैस करने की जरूरत है।

Indian Army Rifles.jpg

रक्षा मंत्रालय ने अग्रिम मोर्चे पर तैनात सैनिकों को अत्याधुनिक राइफलों से लैस करने के लिए अमेरिकी कंपनी 'सिग सॉयर'  (SIG SAUER) से 72400 असॉल्ट राइफल्स खरीदने के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। यह खरीद फॉस्ट ट्रैक प्रक्रिया के तहत की जाएगी और कंपनी सभी राइफलों की आपूर्ति 12 महीने के अंदर करेगी। इन राइफलों की खरीद पर 650 करोड़ रूपए की लागत आएगी। इनमें से सेना को 66400, नौसेना को 2000 और वायु सेना को 4000 राइफलें मिलेंगी। अभी भारतीय सशस्त्र सेनाओं के पास इंसास राइफलें हैं और लंबे समय से यह महसूस किया जा रहा था कि जवानों को असॉल्ट राइफलों से लैस करने की जरूरत है।

असॉल्ट राइफल का रखरखाव आसान और मारक क्षमता है जबरदस्त
ये असॉल्ट राइफलें गठीली, मजबूत,अत्याधुनिक और मोर्चे पर रख रखाव में सुविधाजनक हैं। अमेरिकी सेनाओं के साथ साथ कई यूरोपीय देशों के जवान इन राइफलों का इस्तेमाल कर रहे हैं। इन रायफलों की आवश्यकता के अनुसार खरीद को गत 16 जनवरी 2018 में मंजूरी दी गई थी। यह खरीद बॉय ग्लोबल श्रेणी के तहत मंजूर की गई थी। सेनाओं को अभी आठ लाख से भी अधिक रायफलों की जरूरत है। सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान और चीन से लगते मोर्चे पर तैनात सैनिकों को इन अत्याधुनिक राइफलों से लैस किया जाएगा। इन राइफलों के आ जाने के बाद इंसास राइफलों को नेपाल और भूटान की सेना को बेचे जाने का प्लान है।

MAKE IN INDIA: भारतीय नौसेना होगी और ताकतवर, मिलेंगे 111 नए अत्याधुनिक हेलिकॉप्टर्स

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Indian Forces will be equipped with Assault Rifles soon as Defense Ministry sings contract with US Company SIG SAUER for 72000 Assault Rifles