ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश विदेश यात्रा पर जाने वाले भारतीय नागरिक और छात्र ले सकेंगे कोरोना का बूस्टर डोज, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

विदेश यात्रा पर जाने वाले भारतीय नागरिक और छात्र ले सकेंगे कोरोना का बूस्टर डोज, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

कोरोना की चौथी लहर की आशंका के बीच सरकार ने ऐलान किया है कि विदेश यात्रा पर जाने वाले भारतीय और छात्र अब उस देश के दिशानिर्देशों के अनुसार कोरोना का बूस्टर डोज (Booster Dose) ले सकते हैं।

 विदेश यात्रा पर जाने वाले भारतीय नागरिक और छात्र ले सकेंगे कोरोना का बूस्टर डोज, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी
लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 12 May 2022 02:52 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारतीय नागरिक और विदेश यात्रा करने वाले छात्र जिस देश की यात्रा करना चाहते हैं उनके दिशानिर्देशों के अनुसार कोरोना टीके की बूस्टर डोज ले सकते हैं। यह नई सुविधा जल्द ही CoWIN पोर्टल पर उपलब्ध होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। गौरतलब है कि दुनिया के कई देशों में कोरोना की बूस्टर डोज लगाई जा रही है। कई देशों ने विदेश से आने वाले लोगों के लिए बूस्टर डोज अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में उन लोगों को काफी परेशानी हो रही थी जो विदेश जाना चाहते थे लेकिन बूस्टर डोज को लेकर सरकार द्वारा कोई आदेश ना दिए जाने के कारण अटके हुए थे।

नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन (NTAGI) की 5 मई को हुई बैठक फैसला लिया गया था कि ऐसे लोग जो विदेश यात्रा करना चाहते हैं उन्हें कोविड-19 की एहतियाती डोज नौ महीने से पहले दी जा सकती है। 

गौरतलब है कि भारत समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। यूरोप और मध्य अफ्रीकी देशों में कोरोना का नया वेरिएंट मिलने से सनसनी है। चीन में एक बार फिर से लॉकडाउन लग गया है। कोरिया में भी कोरोना के मामले मिले हैं। वहीं बात करें भारत की तो भारत में कोरोना के केस दोबारा रफ्तार पकड़ रहे हैं। राजधानी दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा के अलावा महाराष्ट्र में भी कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें