ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशनई दिशाः भारत में पैदा हो रहे जन्मजात बच्चे अब दे रहे अच्छा संकेत

नई दिशाः भारत में पैदा हो रहे जन्मजात बच्चे अब दे रहे अच्छा संकेत

भारतीय शिशुओं का पहले से कहीं ज्यादा भारी पैदा होना एक शिक्षित समाज, जागरूक माताओं और स्वास्थ्य के प्रति बढ़ती समझदारी की दिशा में एक अच्छा संकेत है। हाल ही में आए राष्ट्रीय स्वास्थ्य आंकड़ों के...

नई दिशाः भारत में पैदा हो रहे जन्मजात बच्चे अब दे रहे अच्छा संकेत
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 06 Feb 2018 09:22 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय शिशुओं का पहले से कहीं ज्यादा भारी पैदा होना एक शिक्षित समाज, जागरूक माताओं और स्वास्थ्य के प्रति बढ़ती समझदारी की दिशा में एक अच्छा संकेत है।

हाल ही में आए राष्ट्रीय स्वास्थ्य आंकड़ों के अनुसार पिछले पांच सालों (2010-15) में भारत में पैदा हुए बच्चों में केवल 18% बच्चे ही ऐसे रहे हैं जिनका वजन 2.5 किलो से कम था। साथ ही पिछले एक दशक में जन्मजात बच्चों की मृत्यु दर 22% तक घट गई है। ये दोनों आंकड़े दर्शाते हैं कि भारत में स्वास्थ्य देखभाल के प्रति जागरुकता का प्रसार तेजी से हो रहा है।

12 जनवरी 2018 को राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस-4) की अंतिम रिपोर्ट के मुताबिक 2015-16 में कम वजन के बच्चों के जन्म में सबसे ज्यादा प्रतिशत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली से दर्ज किया गया था।

एनएफएचएस-4 रिपोर्ट में कहा गया है, "जिन बच्चों का वजन जन्म के वक्त 2.5 किलो से कम होता है, उनमें जान का जोखिम औसत से अधिक होता है।"

बताते चलें कि 1992 में शुरू हुआ एनएफएचएस परिवार कल्याण, मातृ एवं बाल स्वास्थ्य, पोषण समेत अन्य स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों जैसे संकेतकों पर राष्ट्रीय आंकड़ों का एक महत्वपूर्ण स्रोत है।

सावधान! Aadhar में बदलाव हुआ महंगा, अब देना होगा 18 फीसदी GST

फोर्ब्स इंडिया: 30 से कम उम्र के अमीरों में बुमराह सहित इन 30 हस्तियों का नाम शामिल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें