ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशदेखिए लद्दाख में कैसे आसमान से सैनिकों ने लगाई छलांग, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा VIDEO

देखिए लद्दाख में कैसे आसमान से सैनिकों ने लगाई छलांग, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा VIDEO

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को लद्दाख में ऊंचाई वाले एक अग्रिम अड्डे पर सैन्य अभ्यास देखा जिसमें युद्धक हेलीकॉप्टरों, टैंकों के साथ कमांडो भी शामिल हुए। सैन्य अभ्यास में थल सेना और वायु सेना...

देखिए लद्दाख में कैसे आसमान से सैनिकों ने लगाई छलांग, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा VIDEO
एजेंसियां,नई दिल्लीSat, 18 Jul 2020 11:04 AM
ऐप पर पढ़ें

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को लद्दाख में ऊंचाई वाले एक अग्रिम अड्डे पर सैन्य अभ्यास देखा जिसमें युद्धक हेलीकॉप्टरों, टैंकों के साथ कमांडो भी शामिल हुए। सैन्य अभ्यास में थल सेना और वायु सेना ने क्षेत्र में तैयारियों का प्रदर्शन किया। खासकर पूर्वी लद्दाख के स्ताकना में सुपर हरक्यूलियस एयरक्राफ्ट C-130J से पैराट्रूपर्स का पहाड़ों पर छलांग लगाना बेहद रोमांचकारी है। सोशल मीडिया पर इसका वीडियो खूब वायरल हो रहा है और लोग सैनिकों के साहस की खूब तारीफ कर रहे हैं। 

शुक्रवार को सामने आए एक वीडियो में दिख रहा है कि किस तरह आसमान में उड़ रहे एयरक्राफ्ट से एक के बाद एक कई पैराट्रूपर्स छलांग लगा रहे हैं। हजारों फीट की ऊंचाई से सैनिक इस तरह आसानी से छलांग लगा देते हैं जैसे महज 2-4 फीट की ऊंचाई से कूदना हो। 

सोशल मीडिया पर वायरस वीडियो को देखकर यूजर्स सैनिकों के साहस की वाहवाही कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर एक यूजर ने लिखा, 'जोश इज हाई' तो दूसरे ने लिखा- भारतीय सेना अमर रहे। स्पेशल फोर्सेज ऑफिसर मेजर सुरेंद्र पूनिया ने वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, ''हम तैयार हैं। आज साथी पैराट्रूपर्स ने अपने रूटीन स्किल्स को लद्दाख में परखा। जय हिंद।''

Video Source: @MajorPoonia

 

सैन्य अभ्यास में बड़ी संख्या में कमांडो, टैंक, बीएमपी युद्धक वाहनों, अपाचे, रुद्र और एमआई -17 वी5 जैसे हेलीकॉप्टरों ने भाग लिया।जवानों ने रक्षा मंत्री सिंह की मौजूदगी में पैरा ड्रॉपिंग और अन्य करतबों का प्रदर्शन किया। इस दौरान प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत और थलसेना प्रमुख जनरल एम. एम. नरवणे भी मौजूद थे।

सिंह ने बाद में ट्वीट किया, ''लेह के पास स्ताकना में आज पैरा ड्रॉपिंग और सैन्य प्रदर्शनों के दौरान भारतीय थलसेना की मारक क्षमता और प्रचंडता देखी। उन्होंने कहा, ''इसके अलावा, मुझे उनके साथ बातचीत का अवसर मिला। मुझे इन बहादुर सैनिकों पर गर्व है।" उन्होंने सैन्य कर्मियों के साथ अपनी बातचीत की तस्वीरें भी पोस्ट कीं। राजनाथ सिंह के साथ सीडीएस जनरल बिपिन रावत और जनरल नरवणे भी थे।  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें