ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश'एक्सेल' ने अंतिम सांस तक की देश सेवा, मुठभेड़ के दौरान गोली लगने से सेना के खोजी कुत्ते की मौत

'एक्सेल' ने अंतिम सांस तक की देश सेवा, मुठभेड़ के दौरान गोली लगने से सेना के खोजी कुत्ते की मौत

'एक्सेल' पहले कमरे में दाखिल हुआ, जिसे क्लीयर कर लिया गया। इसके बाद उसके दूसरे कमरे में घुसते ही फायरिंग होने लगी। गोली लगने के बाद भी 'एक्सेल' ने 15 सेकंड तक कुछ हलचल दिखाई और फिर वो नीचे गिर गया।

'एक्सेल' ने अंतिम सांस तक की देश सेवा, मुठभेड़ के दौरान गोली लगने से सेना के खोजी कुत्ते की मौत
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,श्रीनगरSun, 31 Jul 2022 01:06 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारतीय सेना के एक खोजी कुत्ते 'एक्सेल' की मुठभेड़ के दौरान गोली लगने से मौत हो गई। जम्मू-कश्मीर के बारामूला में रविवार को हुए एनकाउंटर के दौरान एक्सेल 29 आरआर के साथ तैनात था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि उसके शरीर पर 10 अधिक घाव के निशान थे। साथ ही उसकी फीमर में फ्रैक्चर भी पाया गया। किलो फोर्स कमांडर की ओर से सोमवार को माल्यार्पण समारोह आयोजित किया जाएगा।

सेना के अधिकारियों ने बताया कि बिल्डिंग क्लीयरेंस ऑपरेशन के दौरान 'बालाजी' नाम के डॉग को इंटरवेंशन के लिए भेजा गया था। इसी दौरान 'एक्सेल' की भी तैनाती की गई। 'एक्सेल' पहले कमरे में दाखिल हुआ, जिसे क्लीयर कर लिया गया। इसके बाद उसके दूसरे कमरे में घुसते ही फायरिंग होने लगी। गोली लगने के बाद भी 'एक्सेल' ने 15 सेकंड तक कुछ हलचल दिखाई और फिर वो नीचे गिर गया। इस तरह 'एक्सेल' ने अपना जीवन बलिदान करके कई सुरक्षाबलों की जान बचाई।

बारामूला मुठभेड़ में लश्कर का एक आतंकी ढेर
बारामूला में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा का एक आतंकवादी मारा गया। पुलिस ने बताया कि आतंकवादी की पहचान इरशाद अहमद के रूप में की गई है, जो बारामूला के पट्टन का रहने वाला था। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि जिले के बिन्नेर क्षेत्र में आतंकवादियों के मौजूद होने की सूचना के आधार पर शनिवार शाम को इलाके की घेराबंदी की गई और तलाश अभियान चलाया गया।

कश्मीर क्षेत्र की पुलिस ने ट्वीट किया, 'मारे गए आतंकवादी की पहचान इरशाद अहमद भट के रूप में की गई, जो बारामूला के पट्टन का रहने वाला था। वह मई 2022 से सक्रिय था और उसका संबंध प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर ए तैयबा से था। उसके पास से एक एके राइफल, दो मैगजीन आौर 30 राउंड गोलियां बरामद हुई हैं।'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें