DA Image
18 जनवरी, 2021|4:55|IST

अगली स्टोरी

कोरोना से नहीं बच पाई भारतीय सेना, लद्दाख में जवान पाया गया पॉजिटिव

indian army pic

कोरोना वायरस देश में लगातार फैलता जा रहा है। यह इस वक्त देश और दुनिया में एक बड़ी चुनौती बनकर सामने आई है। इस बीच भारतीय सेना के एक जवान में कोरोना वायरस का पहला पुष्ट मामला सामने आया है। यह जवान लद्धाख स्काउट का है।

उनके पिता ईरान की यात्रा से लौटे थे। वे भी कोरोना की जांच में पॉजिटिव पाए गए हैं। सूत्रों की मानें तो जवान का इलाज चल रहा है। जबकि उनकी पत्नी और बहन सहित अन्य परिजनों को क्वॉरंटाइन किया गया है।

पश्चिम बंगाल में आया पहला मामला

हाल में ब्रिटेन की यात्रा से लौटे 18 वर्षीय युवक की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट मंगलवार को सकारात्मक आयी। इसके साथ ही यह पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस का पहला सकारात्मक मामला हो गया। यह जानकारी राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। उन्होंने कहा कि युवक में सुबह से कोरोना के लक्षण दिखने शुरू हुए जिसके बाद उसे यहां बेलियाघाट आईडी अस्पताल में पृथक वार्ड में भर्ती कराया गया।

युवक उच्च शिक्षा के लिए ब्रिटेन गया था और रविवार को वापस लौटा था। अधिकारी ने कहा, ''उसके नमूने एकत्रित करके जांच के लिए भेजे गए थे। रिपोर्ट से पता चला कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित है। उन्होंने कहा कि युवक की मां और पिता एवं उनके चालक को पृथक कर दिया गया है। युवक की मां राज्य सरकार में वरिष्ठ अधिकारी हैं।

देश में कोरोना के 140 मामले

देशभर में अब तक कोरोना के मामले बढ़कर 140 हो गए हैं। इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने लव अग्रवाल ने प्रेस ब्रीफिंग में कहा था कि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 137 हो गई है और तीन संक्रमितों की मौत हो चुकी है। अग्रवाल ने कहा, ''शवों के अंतिम संस्कार, संक्रमण को रोकने, एहतियाती कदमों और पर्यावरण को संक्रमण मुक्त बनाने को लेकर दिशा-निर्देश तय किए गए हैं।'' उन्होंने कहा, ''भारत में 137 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। उनके संपर्क में आए 5,700 से अधिक लोगों की निगरानी की जा रही है।''

केंद्र ने राज्यों की मदद के लिए 30 अधिकारियों को तैनात किया
कोरोना वायरस के प्रकोप से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए केंद्र ने संयुक्त सचिव और उससे ऊपर की रैंक के 30 अधिकारियों को मंगलवार (17 मार्च) को तैनात किया। देश में कोरोना वायरस के 138 मामले सामने आने और तीन लोगों की मौत होने के बाद यह कदम उठाया गया है। एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा, “भारत सरकार ने भारत में कोविड 19 से प्रभावी ढंग से निपटने में राज्य सरकारों की मदद के लिए संयुक्त सचिव और उसके ऊपर के स्तर के 30 अधिकारियों को तैनात किया है।”

ये भी पढ़ें: बंगाल में कोरोना का पहला पॉजिटिव केस, देश में COVID-19 के 138 मामले 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Indian Army could not escape from Corona soldier found positive in Ladakh