ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकोरोना से जंग: 5 अप्रैल को रात 9 बजे दीया-मोमबत्ती जलाने से पहले इंडियन आर्मी का ये संदेश जरूर पढ़ें

कोरोना से जंग: 5 अप्रैल को रात 9 बजे दीया-मोमबत्ती जलाने से पहले इंडियन आर्मी का ये संदेश जरूर पढ़ें

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में महामारी का अंधकार मिटाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से रविवार यानी 5 अप्रैल की रात नौ बजे नौ मिनट तक लाइट बंद कर दीया, मोमबत्ती, मोबाइल फ्लैश लाइट या...

Indian army Advisory on pm Narendra Modi call to lighting diyas or candles amid coronavirus
Coronavirus
1/ 3Indian army Advisory on pm Narendra Modi call to lighting diyas or candles amid coronavirus Coronavirus
Indian army Advisory on pm Narendra Modi call to lighting diyas or candles amid coronavirus
Coronavirus
2/ 3Indian army Advisory on pm Narendra Modi call to lighting diyas or candles amid coronavirus Coronavirus
Soldiers deployed on the Siachen glacier may soon be able to bathe, a luxury they cannot currently afford during their three-month stay at posts located at heights of up to 21,700 feet as water is a scarce resource.(PTI File Photo)
3/ 3Soldiers deployed on the Siachen glacier may soon be able to bathe, a luxury they cannot currently afford during their three-month stay at posts located at heights of up to 21,700 feet as water is a scarce resource.(PTI File Photo)
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्लीSat, 04 Apr 2020 03:10 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में महामारी का अंधकार मिटाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से रविवार यानी 5 अप्रैल की रात नौ बजे नौ मिनट तक लाइट बंद कर दीया, मोमबत्ती, मोबाइल फ्लैश लाइट या फिर टॉर्चलाइट जलाने की अपील की है। कोरोना के अंधकार को मिटाने और उजाले की ओर लौटने के आह्वान के बाद देशवासी कल यानी रविवार को दीए जलाएंगे, मगर उससे पहले आपको कौन सी सावधानी बरतने की जरूरत है, उसे जानना बहुत जरूरी है। दरअसल, भारतीय सेना ने एक एडवाइजरी जारी कर देशवासियों को दीप जलाने से पहले सावधान किया है। 

दरअसल, अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इंडियन आर्मी ने कहा कि 5 अप्रैल को रात नौ बजे जब कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में एकजुटता दिखाने के लिए दीया या मोमबत्तियां जलाएं तो हमें इस दौरान थोड़ी सावधानी बरतनी है। भारतीय सेना ने कहा कि रविवार को बालकनी या दरवाजे पर दीप या मोमबत्ती जलाने से पहले अपने हाथों को धोने के लिए साबुन का उपयोग करें। दीप या मोमबत्ती जलाने से पहले सैनिटाइजर का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इसमें अल्कोहल की मात्रा होती है।

दरअसल, भारतीय सेना की यह सावधानी इसलिए भी अहम है क्योंकि कोरोना वायरस के खतरे से बचने के लिए लोग अभी लगातार सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं। सैनिटाइजर अल्कोहल युक्त होते हैं। कुछ में अल्कोहल की मात्रा अधिक तो किसी में कम होती है। क्योंकि अल्कोहल ज्वलनशील होता है, जिससे आग लगने की गुंजाइश ज्यादा होती है। यही वजह है कि दीप जलाने से पहले किसी तरह की अनहोनी न हो, इसलिए सेना ने लोगों को पहले ही चेताया है। 

पीएम मोदी ने क्या अपील की है:
देशवासियों के लिए जारी वीडियो संदेश में पीएम मोदी ने कहा 'इस रविवार यानी 5 अप्रैल को हम सबको मिलकर कोरोना के संकट के अंधकार को चुनौती देनी है। उसे प्रकाश की ताकत का परिचय कराना है। इस पांच अप्रैल को हमें 130 करोड़ देशवासियों की महाशक्ति का जागरण करना है। 130 करोड़ लोगों के महासंकल्प को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है। 5 अप्रैल को रात नौ बजे आप सबके नौ मिनट चाहता हूं। पांच अप्रैल को रविवार को रात नौ बजे, घर की सभी लाइटें बंद करके, घर के दरवाजे या बालकनी में खड़े रहकर नौ मिनट तक मोमबत्ती, दीया या टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं। उन्होंने आगे कहा कि और उस समय यदि घर की सभी लाइटें बंद करेंगे तो चारो तरफ जब हर व्यक्ति एक-एक दीया जलाएगा तब प्रकाश की उस महाशक्ति का ऐहसास होगा, जिसमें एक ही मकसद से हम सब लड़ रहे हैं, ये उजागर होगा।'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें