ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशलद्दाख से आईं ये तस्वीरें दे रहीं सुकून, देखिए कैसे LAC पर भारत-चीन के सैनिक तोपों के साथ जा रहे पीछे

लद्दाख से आईं ये तस्वीरें दे रहीं सुकून, देखिए कैसे LAC पर भारत-चीन के सैनिक तोपों के साथ जा रहे पीछे

लद्दाख से पिछले कई महीनों से सिर्फ तनाव और टकराव की खबरें आईं, लेकिन लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर माहौल अचानक काफी बदल गया है। भारत और चीन के सैन्य कमांडर्स के बीच सहमति के बाद दोनों देशों के...

लद्दाख से आईं ये तस्वीरें दे रहीं सुकून, देखिए कैसे LAC पर भारत-चीन के सैनिक तोपों के साथ जा रहे पीछे
लाइव हिन्दुस्तान ,नई दिल्लीThu, 11 Feb 2021 09:53 PM
ऐप पर पढ़ें

लद्दाख से पिछले कई महीनों से सिर्फ तनाव और टकराव की खबरें आईं, लेकिन लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर माहौल अचानक काफी बदल गया है। भारत और चीन के सैन्य कमांडर्स के बीच सहमति के बाद दोनों देशों के सैनिक पीछे हट रहे हैं। पैंगोंग त्सो झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारे से तोपें पीछे हट रही हैं। इसकी कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं, जो काफी सुकून देने वाली हैं। एशिया की दो महाशक्तियां युद्ध के मुहाने पर खड़ी थीं और इनमें तनाव घटने की खबर को पूरी दुनिया के लिए गुड न्यूज है।  

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को लोकसभा में बताया कि चीन के साथ पैंगोंग झील के उत्तर और दक्षिण किनारों पर सेनाओं के पीछे हटाने का समझौता हो गया है और भारत ने इस बातचीत में कुछ भी खोया नहीं है। उन्होंने बताया कि पैंगोंग झील क्षेत्र में चीन के साथ सेनाओं को पीछे हटाने का जो समझौता हुआ है उसके अनुसार दोनों पक्ष पीछे हट रहे हैं।  

lac indian chinese tanks

लोकसभा और राज्यसभा में दिए बयान में रक्षा मंत्री ने हालांकि बताया कि अभी भी पूर्वी लद्दाख में वास्तवित नियंत्रण रेखा पर तैनाती और गश्ती के बारे में ''कुछ लंबित मुद्दे बचे हुए हैं जिन्हें आगे की बातचीत में रखा जाएगा। उन्होंने कहा, ''हम अपनी एक इंच जमीन भी किसी और को नहीं लेने देंगे। हमारे दृढ़ संकल्प का ही फल है कि हम समझौते की स्थिति पर पहुंच गए हैं।''

गौरतलब है कि दोनों देशों के सैनिक यहां करीब 10 महीने से आमने-सामने थे। 15 जून 2020 को गलवान घाटी में तो दोनों देशों के सैनिकों में हिंसक झड़प हुई, जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए तो कथित तौर पर चीन के 40 से ज्यादा सैनिक मारे गए। हालांकि, चीन ने अभी तक इसी पुष्टि नहीं की है। दोनों देश युद्ध के मुहाने पर पहुंच गए थे। लेकिन इसके बाद बातचीत का सिलसिला शुरू हुआ और अब इसका असर जमीन पर दिखने लगा है।

indian chinese army

सितंबर 2020 से लगातार सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर दोनों पक्षों में कई बार बातचीत हुई। रक्षा मंत्री ने कहा कि सेनाओं को पीछे हटाने के लिए आपसी समझौते के तहत तरीका निकाले जाने को लेकर वरिष्ठ कमांडर स्तर की नौ दौर की बातचीत भी हो चुकी है। उन्होंने कहा इसके अलावा राजनयिक स्तर पर भी बैठकें होती रही हैं। उन्होंने बताया कि भारतीय सेनाओं ने चीनी सेना की सभी चुनौतियों का डट कर सामना किया है तथा अपने शौर्य और बहादुरी का परिचय दिया है। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें