ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशVIDEO: पाकिस्तान सीमा पर भारत ने दिखाई ताकत, 2 घंटे तक गरजे वायुसेना के 137 लड़ाकू विमान

VIDEO: पाकिस्तान सीमा पर भारत ने दिखाई ताकत, 2 घंटे तक गरजे वायुसेना के 137 लड़ाकू विमान

पुलवामा में आतंकी हमले के 48 घंटे बाद भारत ने पाकिस्तान सीमा से सटे इलाके में अपनी ताकत दिखाई है। पाक सीमा के पास भारतीय वायुसेना के 137 विमान दो घंटे तक गरजते रहे। दरअसल यह भारतीय वायुसेना का एक...

VIDEO: पाकिस्तान सीमा पर भारत ने दिखाई ताकत, 2 घंटे तक गरजे वायुसेना के 137 लड़ाकू विमान
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 17 Feb 2019 07:07 PM
ऐप पर पढ़ें

पुलवामा में आतंकी हमले के 48 घंटे बाद भारत ने पाकिस्तान सीमा से सटे इलाके में अपनी ताकत दिखाई है। पाक सीमा के पास भारतीय वायुसेना के 137 विमान दो घंटे तक गरजते रहे। दरअसल यह भारतीय वायुसेना का एक युद्धाभ्यास था। वायुसेना के सबसे बड़े युद्धाभ्यास 'वायु शक्ति' के तहत भारत ने अपनी ताकत का प्रदर्शन किया है। वायु शक्ति युद्धाभ्यास पाकिस्तान सीमा के समीप पोखरण रेंज में किया गया।

इस युद्धाभ्यास में वायुसेना के पायलटों ने लड़ाकू विमानों से दुश्मनों को टारगेट किया और उनके ठिकानों को बर्बाद करने का प्रदर्शन किया। जाहिर है भारत के इस युद्धाभ्यास से पड़ोसी देश पाकिस्तान की जमीन जरूर हिल गई होगी। यह युद्धाभ्यास ऐसे समय में हुआ है जब महज दो दिन पहले जम्मू कश्मीर के पुलवामा में पाकिस्तान स्थित आतंकी समूह जैश ए मोहम्मद के आत्मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गये। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि सुरक्षाबलों को इस हमले का बदला लेने के लिए पूरी छूट दी गयी है।

वायुशक्ति अभ्यास के दौरान वायुसेना ने हल्के लड़ाकू विमान तेजस, उन्नत हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर जैसे देशी जंगी वायुयानों की मारक क्षमता एवं सतह से हवा में मार करने वाली आकाश एवं हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल की प्रभावकारिता का प्रदर्शन किया। लड़ाकू जेट और हेलीकॉप्टरों ने दिन और रात के दौरान अपने लक्ष्यों को भेदा। ऐसा पहली बार है कि उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर एवं आकाश को सैन्य अभ्यास में लगाया गया।

PULWAMA TERROR ATTACK: पाकिस्तान को लगा करारा झटका,UAE ने उठाया ये कदम

इन लड़ाकू विमानों और हथियारों ने दिखाई ताकत

-युद्धाभ्यास में आकाश अस्त्र मिसाइलों के साथ जीपीएस और लेजर गाइडेड बम, राकेट लांचर का प्रदर्शन किया गया
-युद्धाभ्यास में मिग-21 बाइसन, मिग-27, मिग-29 मिराज-2000, सुखोई-30 एमकेआई, जगुआर विमानों ने युद्ध कौशल का प्रदर्शन किया
-युद्धाभ्यास के दौरान भारतीय वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ और सचिन तेंदुलकर मौजूद थे
-यूपीजी, एलसीए (तेजस), सु -30 एमकेआई, हॉक, सी -130 जे सुपर हरक्यूलिस, एन -32, एमआई -17 वी 5, एमआई -35 हमले के हेलीकाप्टरों, स्वदेशी रूप से विकसित AEW & C और उन्नत लाइट हेलीकाप्टर (ALH MK-IV)

PULWAMA TERROR ATTACK: पम्पोर से पुलवामा तक आतंकियों ने जमाई जड़

हर तीन साल पर होता है यह युद्धाभ्यास

हर तीन साल पर अलग-अलग थीम पर इस युद्धाभ्यास का भारतीय वायुसेना प्रदर्शन करती है। इस साल युद्धाभ्यास की थीम सिक्योरिंग द नेशन इन पीस एंड वॉर थी।

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, विभिन्न देशों के रक्षा अताशों और रक्षा मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने भी इस अभ्यास का अवलोकन किया। इस मौके पर वायुसेना के मानद ग्रुप कप्तान महान क्रिक्रेटर सचिन तेंदुलकर भी मौजूद थे।

(इनपुट ANI न्यूज एजेंसी से)

पाकिस्तान के स्कूल में बच्चों ने फहराया तिरंगा,सरकार ने बंद किया स्कूल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें