ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमोदी-ट्रंप की दोस्ती के कारण मजबूत हुए भारत-अमेरिका के संबंध? जयशंकर ने बताया

मोदी-ट्रंप की दोस्ती के कारण मजबूत हुए भारत-अमेरिका के संबंध? जयशंकर ने बताया

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल के दौरान भारत और अमेरिका के बीच संबंध काफी मजबूत हुए।

मोदी-ट्रंप की दोस्ती के कारण मजबूत हुए भारत-अमेरिका के संबंध? जयशंकर ने बताया
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 25 Feb 2024 12:10 PM
ऐप पर पढ़ें

PM narendra modi and Donald trump friendship: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल के दौरान भारत और अमेरिका के बीच संबंध काफी मजबूत हुए। जयशंकर का बयान तब आया है जब अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को साउथ कैरोलिया में बड़ी हासिल की है। जयशंकर ने एक बयान में कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की दोस्ती काफी मजबूती से उभरी। कुछ मुद्दों को छोड़ दिया जाए तो भारत-अमेरिका संबंध और गहरे हुए। 

दिल्ली में एक कार्यक्रम में बोलते हुए एस जयशंकर ने कहा, ''ट्रंप 2017 से 2021 तक राष्ट्रपति थे। हमारे उनके साथ बहुत अच्छे संबंध थे। वह यहां दौरे पर आए थे, हमारे प्रधानमंत्री वहां दौरे पर गए थे। किसी भी रिश्ते की तरह, कुछ मुद्दे थे लेकिन कुल मिलाकर अगर मैं देखूं, तो उन चार वर्षों में हमारे रिश्ते काफी मजबूत हुए।"

बता दें कि डोनाल्ड ट्रम्प ने बतौर राष्ट्रपति 2020 में भारत का दौरा किया था और गुजरात के मोटेरा में प्रधान मंत्री के साथ एक रैली को संबोधित किया था। जहां ट्रंप ने कहा था, “हम इस उल्लेखनीय आतिथ्य को हमेशा याद रखेंगे। हम इसे हमेशा याद रखेंगे।”

विदेश मंत्री ने कहा कि सिर्फ डोनाल्ड ट्रंप ही नहीं, बिल क्लिंटन के बाद हर अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ भारत के संबंधों में सुधार हुआ है। जयशंकर ने कहा, “यह सिर्फ ट्रम्प नहीं है, अगर आप भारत-अमेरिकी संबंधों को बिल क्लिंटन से देखें, तो हर राष्ट्रपति पद के साथ संबंध गहरे हुए हैं। आप इसका श्रेय संरचनात्मक लाभों को दे सकते हैं या आप इसका श्रेय चतुर कूटनीति को दे सकते हैं। यह बढ़ा है और मुझे पूरा विश्वास है कि यह आगे भी जारी रहेगा।"

ट्रंप फिलहाल अमेरिका में आगामी राष्ट्रपति चुनाव से पहले जमकर प्रचार कर रहे हैं। उन्होंने शनिवार को साउथ कैरोलिना रिपब्लिकन प्राइमरी में जीत हासिल की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें