ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशIndia Top 10 News: यासीन मलिक को उम्रकैद, श्रीनगर में बवाल, कपिल सिब्बल ने छोड़ी कांग्रेस, बिहार में जातीय जनगणना को BJP का समर्थन

India Top 10 News: यासीन मलिक को उम्रकैद, श्रीनगर में बवाल, कपिल सिब्बल ने छोड़ी कांग्रेस, बिहार में जातीय जनगणना को BJP का समर्थन

25 मई 2022, देश की दस बड़ी खबरें। यासीन मलिक को उम्रकैद की सजा, श्रीनगर में झड़प, कपिल सिब्बल ने छोड़ी कांग्रेस, बिहार में जातीय जनगणना को BJP का समर्थन, PM मोदी कल तमिलनाडु दौरे पर...

India Top 10 News: यासीन मलिक को उम्रकैद, श्रीनगर में बवाल, कपिल सिब्बल ने छोड़ी कांग्रेस, बिहार में जातीय जनगणना को BJP का समर्थन
Jayesh Jetawatलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 25 May 2022 06:31 PM

अलगाववादी नेता यासीन मलिक को एनआईए कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई है, कपिल सिब्बल ने कांग्रेस का साथ छोड़ दिया और सपा के समर्थन से राज्यसभा के लिए नामांकन किया है, ज्ञानवापी केस में नई याचिका फास्ट ट्रैक कोर्ट को ट्रांसफर की गई, उत्तराखंड में कार के खाई में गिरने से 6 लोगों की मौत, पढ़ें देश की 10 बड़ी खबरें।

यासीन मलिक को उम्रकैद की सजा, श्रीनगर में झड़प

टेरर फंडिंग मामले में जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेता यासीन मलिक की सजा पर एनआईए कोर्ट ने फैसला सुना दिया है। यासीन मलिक को अदालत ने उम्रकैद की सजा सुनाई है। साथ ही उस पर 10 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। हालांकि, एनआईए ने यासीन को फांसी की सजा देने की मांग की थी। 

कोर्ट का फैसला आने से पहले ही श्रीनगर में बड़ी संख्या में यासीन मलिक के समर्थक सड़क पर इकट्ठा हो गए। इस दौरान सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हुई। प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया, उन्हें खदेड़ने के लिए सुरक्षाबलों ने आंसू गैस के गोले भी छोड़े। श्रीनगर में पहले ही बाजार बंद करा दिए गए थे। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबलों की तैनाती की गई। यासीन मलिक के घर के बाहर भी सुरक्षाबलों और स्थानीय लोगों के बीच झड़प की खबर आई है।

पढ़ें- यासीन मलिक को उम्रकैद की सजा, टेरर फंडिंग केस में हुआ जुर्म का हिसाब; कश्मीर में कड़ी सुरक्षा

कपिल सिब्बल ने छोड़ी कांग्रेस, सपा के समर्थन से किया राज्यसभा के लिए नामांकन

कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने पार्टी का साथ छोड़ दिया है। उन्होंने बुधवार को यूपी से राज्यसभा के लिए निर्दलीय नामांकन किया। अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी ने उन्हें समर्थन देने की घोषणा की है। सिब्बल अभी कांग्रेस से राज्यसभा सांसद हैं। उनका कार्यकाल खत्म हो रहा है। इस बार कांग्रेस से उनके राज्यसभा में जाने की संभावनाएं नहीं थी। अब सपा के समर्थन से उन्होंने राज्यसभा के लिए नामांकन किया है। कपिल सिब्बल का कहना है कि उन्होंने 16 मई को ही कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था।

पढ़ें: कपिल सिब्बल ने पार्टी छोड़ने से पहले की थी सोनिया गांधी से मुलाकात

कर्नाटक के मंगलुरु में मस्जिद के नीचे मंदिर जैसी संरचना मिलने का दावा, इलाके में धारा 144 लागू

वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद में कथित तौर पर शिवलिंग मिलने के मामले के बीच कर्नाटक के मंगलुरु से भी ऐसी ही खबर आई है। यहां जुमा मस्जिद के नीचे मंदिर जैसी संरचना होने का दावा किया गया है। विश्व हिंदू परिषद के एक नेता का दावा है कि  पिछले महीने मस्जिद परिसर में मरम्मत कार्य होने से ये बात सामने आई। अब विहिपि नेता ने इस मुद्दे पर बड़े आंदोलन की चेतावनी दी है, जिसके बाद प्रशासन ने मस्जिद परिसर के आसपास धारा 144  लागू कर दी है। 

पढ़ें: अब कर्नाटक के मंगलुरु में जुमा मस्जिद के नीचे मंदिर जैसी संरचना का दावा

उत्तराखंड: टिहरी में कार खाई में गिरी, 6 लोगों की जलकर मौत

उत्तराखंड के टिहरी जिले में बुधवार दोपहर को एक बोलेरो कार गहरी खाई में गिर गई। हादसे के तुरंत बाद गाड़ी में आग लग गई। गाड़ी में सवार सभी 6 लोगों की मौके पर ही जलकर मौत हो गई। मृतकों में एक महिला शामिल है। बताया जा रहा है कि सभी चारधाम यात्रा पर निकले थे और गढ़वाल से उत्तरकाशी की ओर जा रहे थे। शव बुरी तरह जल गए हैं इसलिए उनकी पहचान अभी तक नहीं हो पाई है।

बिहार में जातीय जनगणना को मिलेगा BJP का सपोर्ट, नीतीश ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

बिहार में जातीय जनगणना को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 1 मई को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। बीजेपी ने स्पष्ट कर दिया है कि वह राज्य में जातीय जनगणना का समर्थन करेगी। अब बिहार में जातीय जनगणना का रास्ता साफ हो गया है, लगभग सभी दलों का इसे समर्थन मिल गया है। सर्वदलीय बैठक में सभी पार्टियों से चर्चा के बाद नीतीश सरकार जातीय जनगणना की कार्यवाही शुरू कर देगी।

पढ़ें: बिहार में जातीय जनगणना का समर्थन करेगी भाजपा, एक जून को सीएम नीतीश ने बुलाई है सर्वदलीय बैठक

ज्ञानवापी केस: नई याचिका फास्ट ट्रैक कोर्ट को ट्रांसफर, सोमवार को होगी सुनवाई

वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर से सटी ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग जैसी आकृति मिलने के दावे के बाद एक और नई याचिका कोर्ट में दाखिल हुई है। भगवान आदि विश्वेश्वर विराजमान नाम से दाखिल याचिका में विश्व वैदिक सनातन संघ ने ज्ञानवापी परिसर में मुस्लिमों के प्रवेश पर तुरंत प्रतिबंध लगाने की मांग की है। साथ ही कहा कि पूरा परिसर हिंदुओं को सौंपा जाए और कथित शिवलिंग पर पूजा करने की अनुमति दी जाए। अदालत ने यह मामला फास्ट ट्रैक कोर्ट को ट्रांसफर कर दिया है, जिसकी सुनवाई सोमवार 30 मई को होगी।

जम्मू-कश्मीर : बारामूला एनकाउंटर में तीन पाक आतंकी ढेर, एक जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर के बारामूला में सुरक्षाबलों और आतंकियों के साथ हुई मुठभेड़ में तीन पाकिस्तानी आतंकियों को मार गिरा दिया गया। इस एनकाउंटर में जम्मू-कश्मीर पुलिस का एक जवान शहीद हुआ है। कश्मीर के आईजी विजय कुमार ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। यह मुठभेड़ बारामूला के करेरी इलाके में हुई। एक दिन पहले कश्मीर के सौरा इलाके में आतंकियों ने पुलिसकर्मी सैफुल्ला कादरी की गोली मारकर हत्या कर दी थी। इस दौरान पुलिसकर्मी की बेटी भी घायल हुई।

पीएम मोदी गुरुवार को तमिलनाडु दौरे पर रहेंगे, रेलवे की कई परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान दौरे से लौट आए हैं। अब गुरुवार के वे तमिलनाडु के दौरे पर रहेंगे। पीएम चेन्नई में रेलवे समेत अन्य क्षेत्रों की कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इसमें चेन्नई एग्मोर, रामेश्वरम, मदुरै, काटपाडी और कन्याकुमारी रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की योजनाएं शामिल हैं। इसके अलावा मदुरै-तेनी गेज परिवर्तन समेत अन्य योजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

स्पाइसजेट पर साइबर अटैक, कई फ्लाइट्स में हुई देरी

भारत की बजट एयरलाइन्स स्पाइस जेट के सिस्टम पर बीती रात साइबर अटैक हुआ। इसका असर एयरलाइन्स की कई उड़ानों पर पड़ा। साइबर अटैक के चलते स्पाइस जेट की कई फ्लाइट्स ने बुधवार सुबह देरी से उड़ान भरी। हालांकि बाद में स्पाइस जेट ने बयान जारी कर कहा कि उसकी आईटी टीम ने स्थिति को नियंत्रण में कर दिया है। इसके बाद फ्लाइट ऑपरेशन सामान्य हो पाया। फ्लाइट्स में देरी से अलग-अलग एयरपोर्ट्स पर यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

केंद्र सरकार ने हिंदुस्तान जिंक में अपनी हिस्सेदारी बेचने की दी मंजूरी

केंद्र सरकार माइनिंग कंपनी हिंदुस्तान जिंक में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचने जा रही है। केंद्रीय कैबिनेट ने इसकी मंजूरी दे दी है। इस खबर के बाद हिंदुस्तान जिंक के शेयर में 6 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई। सरकार की कंपनी में 29.54 फीसदी हिस्सेदारी है, जिसका बाजार मूल्य करीब 39 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा है।
 

epaper