ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशIndia Top 10 News: बारिश के चलते केदारनाथ यात्रा पर रोक, एक जून से शुरू होगा राम मंदिर गर्भगृह का निर्माण, जातीय जनगणना पर सीएम नीतीश का बयान, दिल्ली के नए उपराज्यपाल नियुक्त

India Top 10 News: बारिश के चलते केदारनाथ यात्रा पर रोक, एक जून से शुरू होगा राम मंदिर गर्भगृह का निर्माण, जातीय जनगणना पर सीएम नीतीश का बयान, दिल्ली के नए उपराज्यपाल नियुक्त

उत्तराखंड में भारी बारिश की चलते केदारनाथ यात्रा पर लगी अस्थायी रोक। एक जून से शुरू होगा राम मंदिर के गर्भगृह का निर्माण। बिहार में जातीय जनगणना पर सीएम नीतीश कुमार का बयान।

India Top 10 News: बारिश के चलते केदारनाथ यात्रा पर रोक, एक जून से शुरू होगा राम मंदिर गर्भगृह का निर्माण, जातीय जनगणना पर सीएम नीतीश का बयान, दिल्ली के नए उपराज्यपाल नियुक्त
Shoib Ranaलाइव हिंदुूस्तान,नई दिल्लीMon, 23 May 2022 09:13 PM

उत्तराखंड में भारी बारिश की चलते केदारनाथ यात्रा पर लगी अस्थायी रोक। एक जून से शुरू होगा राम मंदिर के गर्भगृह का निर्माण। बिहार में जातीय जनगणना पर सीएम नीतीश कुमार का बयान। दिल्ली के नए राज्यपाल बने विनय कुमार सक्सेना। पढ़िए भारत की 10 बड़ी खबरें।
 
एक जून से शुरू होगा राम मंदिर के गर्भगृह का निर्माण 
यूपी की रामनगरी अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में जून महीने की पहली तारीख से गर्भगृह का निर्माण शुरू हो जाएगा। सोमवार को श्रीराम मंदिर निर्माण की तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से बयान जारी कर यह जानकारी दी गई। एक जून को श्रीराम जन्मभूमि पर विराजमान रामलला के गर्भगृह के निर्माण की पहली शिला रखी जाएगी। जिस दौरान यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे।

वाराणसी में नाव पलटने से बड़ा हादसा, तीन की मौत
वाराणसी में गंगा नदी में सवारियों से भरी एक नाव पलट गई। नाव में 6 लोग सवार थे जिनमें चार लोग डूब गए। इनमें तीन लोगों के शव को निकाला जा चुका है और एक युवक की तलाश की जा रही है। एनडीआरएफ की टीम ने पुलिस की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन कर रही है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर दुख जताते हुए मुआवजे का ऐलान किया है और मृतकों के परिजनों को हर संभव मदद के निर्देश भी दिए हैं।

सीएम ममता बनर्जी ने लालू यादव पर सीबीआई रेड पर दिया बयान
बिहार में पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव के ठिकानों पर हुई सीबीआई रेड को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बीजेपी पर हमला बोला है। ममता बनर्जी ने भाजपा पर केंद्रीय एजेंसियों के इस्तेमाल का आरोप लगाया है। ममता बनर्जी ने कहा कि बीजेपी सरकार देश का संघीय ढांचा ढहाने की कोशिश में है।

उत्तराखंड में भारी बारिश की चलते केदारनाथ यात्रा पर लगी अस्थायी रोक
उत्तराखंड में मौसम बेहद खराब है और लगातार बारिश हो रही है। जिसे देखते हुए सरकार ने केदारनाथ यात्रा पर अस्थाई तौर पर रोक लगा दी है। रुद्रप्रयाग के सीओ प्रमोद कुमार ने इस संबंध में बताया कि इलाके में लगातार बारिश हो रही है और मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस वजह से यात्रा को अस्थाई तौर पर रोका जा रहा है। और श्रद्धालुओं को वापस उनके होटल लौटने की अपील की जा रही है।

बिहार में जातीय जनगणना पर सीएम नीतीश कुमार का बयान
बिहार में चल रह जातीय जनगणना की मांग को लेकर सीएम नीतीश कुमार ने बयान देते हुए कहा कि अभी कोई तारीख तय नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि जातीय जनगणना कराने के लिए सभी दलों की बैठक को 27 मई को बुलाने की बात चल रही है। अभी तारीख पर सभी पार्टियों की एकमत राय नहीं आई है। सभी की राय आने के बाद ही इसपर फैसला लिया जाएगा।

दिल्ली के नए उपराज्यपाल बने विनय कुमार सक्सेना 
दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल का इस्तीफा स्वीकार करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विनय कुमार सक्सेना को नया उपराज्यपाल नियुक्त किया है। हाल ही में दिल्ली के पूर्व उपराज्यपाल अनिल बैजल ने पर्सनल कारणों के चलते इस्तीफा दिया था जो अब राष्ट्रपति ने स्वीकार कर लिया है।

जेल से निकलने के बाद बेटे के साथ आजम खान ने ली विधायक पद की शपथ 
सुप्रीम कोर्ट से अंतरिम जमानत मिलने के बाद जेल से छूटे सपा विधायक आजम खान ने सोमवार को यूपी विधानसभा के सत्र के पहले दिन विधायक पद की शपथ ली। इस दौरान उनके बेटे अबदुल्ला आजम ने भी शपथ ली। यूपी विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने आजम खान को शपथ दिलाई। 

सरकार के सिर्फ एक फैसले से कई कंपनियों को बड़ा घाटा 
केंद्र सरकार ने स्टील मैन्युफैक्चरिंग में काम आने वाले कच्चे माल पर निर्यात शुल्क लगाने का फैसला किया जिसके बाद सोमवार को स्टील कंपनियों के शेयरों पर अच्छी-खासी गिरावट देखने को मिली। जिंदल स्टील का शेयर सबसे ज्यादा 17.51 प्रतिशत से नीचे 394.95 रुपये पर बंद हुआ। वहीं जेएसडब्लयू स्टील में 13.20 प्रतिशत और टाटा स्टील के शेयर में 12.53 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।

एशिया हॉकी कप में पाकिस्तान से मैच में जीत से चूका भारत, दोनों की बराबरी
एशिया हॉकी कप 2022 में आखिरी 59वें मिनट पर पाकिस्तान की ओर से गोल होने की वजह से भारत जीतते-जीतते चूक किया जिसके बाद दोनों टीमों को बराबरी पर संतुष्ट रहना पड़ा। भारत ने नौवें मिनट में ही गोल कर अपनी बढ़त बना ली थी और जीत के करीब ही था कि पाकिस्तान ने 59वें मिनट पर गोल कर मैच बराबर कर दिया।

epaper