ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशIndia Top 10 News: पीएम मोदी ने राज्यों से पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने को कहा, उदयभान को हरियाणा कांग्रेस की कमान, UP में धार्मिक स्थलों से हटे लाउड स्पीकर

India Top 10 News: पीएम मोदी ने राज्यों से पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने को कहा, उदयभान को हरियाणा कांग्रेस की कमान, UP में धार्मिक स्थलों से हटे लाउड स्पीकर

27 अप्रैल 2022 देश की दस बड़ी खबरें। पीएम मोदी की राज्यों से तेल पर वैट घटाने की अपील, उदयभान बने हरियाणा के नए कांग्रेस अध्यक्ष, एलआईसी के आईपीओ की तारीख का ऐलान, रुड़की में धर्म संसद पर रोक...

India Top 10 News: पीएम मोदी ने राज्यों से पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने को कहा, उदयभान को हरियाणा कांग्रेस की कमान, UP में धार्मिक स्थलों से हटे लाउड स्पीकर
लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 27 Apr 2022 06:52 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री ने विपक्षी पार्टियों शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने के लिए कहा, कांग्रेस ने हरियाणा में उदयभान को सौंपी पार्टी की कमान, तमिलनाडु में रथयात्रा के दौरान करंट लगने से 11 लोगों की मौत, LIC के आईपीओ की तारीख का आधिकारिक ऐलान, पढ़ें देश की 10 बड़ी खबरें।

कोरोना पर पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों संग बैठक, कहा- चुनौती अभी तक टली नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को सभी राज्यों के मुख्मंत्रियों के साथ कोरोना को लेकर अहम बैठक की। पीएम मोदी ने कहा कि जिस तरह से पिछले दो हफ्तों में कुछ राज्यों में मामले बढ़े हैं उससे ये स्पष्ट है कि कोरोना की चुनौती अभी पूरी तरह टली नहीं है। ओमिक्रॉन और उसके सब वैरिएंट्स किस तरह गम्भीर परिस्थिति पैदा कर सकते हैं, यह यूरोप के देशों में हम देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री ने नाम लेकर राज्यों से पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने के लिए कहा

कोरोना समीक्षा बैठक ने पीएम नरेंद्र मोदी ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर भी बात की। उन्होंने महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, झारखंड और तमिलनाडु से पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करके लोगों को राहत देने के लिए कहा। पीएम ने कहा कि केंद्र ने पिछले नवंबर में ईंधन की कीमतों पर उत्पाद शुल्क कम किया और राज्यों से भी कर कम करने का अनुरोध किया था।

भूपेंद्र हुड्डा के करीबी उदयभान को मिली हरियाणा कांग्रेस की कमान

कांग्रेस ने हरियाणा में कुमारी शैलजा की जगह उदयभान को नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है। उदयभान दलित समुदाय से आते हैं और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के करीबी माने जाते हैं। हरियाणा की होडल सीट से कई बार विधायक रह चुके हैं। कांग्रेस ने श्रुति चौधरी, राम किशन गुर्जर, जितेंद्र भारद्वाज और सुरेश गुप्ता को कार्यकारी अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी है। 

विदेश मंत्री एस जयशंकर की यूरोपीय देशों को दो टूक- अपनी शर्तों पर करेंगे दुनिया से बात

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को कहा कि भारत अपनी शर्तों पर दुनिया से रिश्ते निभाएगा और इसमें भारत को किसी की सलाह की जरूरत नहीं है। रायसीना डायलॉग में जयशंकर ने कहा कि वो कौन हैं समझकर दुनिया को खुश रखने की जगह हमें इस आधार पर संबंध बनाने चाहिए कि हम कौन हैं। दुनिया हमारे बारे में बताए और हम दुनिया से अनुमति लें वाला दौर खत्म हो चुका है। विदेश मंत्री ने ये भी कहा कि अगले 25 सालों में भारत वैश्विककरण का केंद्र होगा। 

यूपी में धार्मिक स्थलों से हटाए गए 6 हजार से ज्यादा लाउड स्पीकर

देशभर में जारी लाउड स्पीकर विवाद के बीच उत्तर प्रदेश में बड़ा एक्शन हुआ है। यूपी हाई कोर्ट के आदेश के बाद सरकार की ओर से धार्मिक स्थलों से लाउड स्पीकर हटाने या उनकी आवाज कम करने की अपील की गई। इसके असर से प्रदेश भर में अब तक 6 हजार से ज्यादा धार्मिक स्थलों से लाउड स्पीकर हट गए हैं। इनमें मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे सभी शामिल हैं। वहीं, करीब 30 हजार धार्मिक स्थलों पर लाउड स्पीकर की आवाज कम कर दी गई है।

सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद उत्तराखंड पुलिस ने रुड़की में धर्म संसद पर लगाई रोक

मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट द्वारा सख्ती दिखाने के बाद उत्तराखंड पुलिस हरकत में आ गई। पुलिस ने रुड़की में बुधवार को होने वाली धर्म संसद पर रोक लगा दी। साथ ही क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक धर्म संसद के आयोजकों के खिलाफ केस दर्ज कर उनमें से कुछ को हिरासत में भी लिया गया है। एक दिन पहले शीर्ष अदालत ने कहा था कि अगर धर्म संसद में किसी भी तरह का भड़काऊ भाषण दिया गया तो इसकी जिम्मेदारी मुख्य सचिव की होगी।

तमिलनाडु: रथयात्रा के दौरान करंट लगने से 11 की मौत

तमिलनाडु के तंजावुर जिले में बुधवार अलसुबह एक रथ यात्रा के दौरान करंट लगने से 11 लोगों की मौत हो गई। इस हादसे में 15 लोग घायल भी हुए। मृतकों में दो बच्चे भी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि ये हादसा तब हुआ जब लोग रथ यात्रा के दौरान पालकी में खड़े थे और ऊपर से गुजर रही हाईटेंशन लाइन की चपेट में आ गए। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने मृतकों के परिजन को 5-5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है।

गुरुवार को जेल से बाहर आएंगे लालू, 30 अप्रैल को जाएंगे पटना

बिहार के पूर्व सीएम और आरजेडी चीफ लालू प्रसाद यादव गुरुवार को जेल से छूट जाएंगे। झारखंड हाईकोर्ट ने 22 अप्रैल को चारा घोटाले के अंतिम मामले में उन्हें जमानत दे दी थी। अब रिहाई की प्रक्रिया गुरुवार तक पूरी हो जाएगी। जेल से छूटने के बाद लालू 30 अप्रैल को पटना पहुंचेंगे। फिलहाल लालू का दिल्ली एम्स में इलाज चल रहा है। 

साउथ एक्टर किच्चा सुदीप ने हिंदी को लेकर दिया विवादित बयान, अजय देवगन भड़के

कन्नड़ फिल्म एक्टर किच्चा सुदीप के एक बयान से विवाद हो गया है। हाल ही में किच्चा सुदीप ने एक कार्यक्रम में कहा कि हिंदी अब मातृभाषा नहीं रही। साउथ का सिनेमा बॉलीवुड पर हावी हो रहा है। उन्होंने ये बयान केजीएफ-2 की सफलता को लेकर दिया। इसके बाद बॉलीवुड स्टार अजय देवगन उनपर भड़क गए। अजय ने ट्वीट कर किच्चा सुदीप से कहा कि अगर हिंदी राष्ट्र भाषा नहीं है, तो आप अपनी फिल्मों को हिंदी में डब करके रिलीज क्यों करते हैं।

4 मई को खुलेगा LIC का आईपीओ

LIC के आईपीओ की लॉन्चिंग की तारीखों का ऐलान हो गया है। एलआईसी का आईपीओ एंकर निवेशकों के लिए 2 मई को खुलेगा। वहीं, रिटेल निवेशकों के लिए आईपीओ 4 मई को खुलकर 9 मई को बंद होगा। इसे शेयर बाजार में 17 मई तक लिस्ट किया जाएगा। आईपीओ का प्राइस बैंड 902-949 रुपए प्रति स्टॉक तय किए जाने की उम्मीद है। आईपीओ के जरिए एलआईसी में सरकार 3.5% हिस्सेदारी बेचेगी। इसके जरिए 21,000 करोड़ रुपये जुटाए जाएंगे। LIC अधिकारियों का दावा है कि ये देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें