ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशIndia Top 10 News: भारत में बेरोजगारी दर घटी, महाराष्ट्र में रेल हादसा, चंडीगढ़ के लिए पंजाब-हरियाणा आमने-सामने, राजस्थान में हिंसा के बाद कर्फ्यू

India Top 10 News: भारत में बेरोजगारी दर घटी, महाराष्ट्र में रेल हादसा, चंडीगढ़ के लिए पंजाब-हरियाणा आमने-सामने, राजस्थान में हिंसा के बाद कर्फ्यू

3 अप्रैल 2022 को देश की 10 बड़ी खबरें। भारत में बेरोजगारी दर में कमी, महाराष्ट्र के नासिक में रेल हादसा, राजस्थान के करौली में हिंसा के बाद 4 अप्रैल तक कर्फ्यू, चंडीगढ़ को लेकर पंजाब-हरियाणा में विवाद

India Top 10 News: भारत में बेरोजगारी दर घटी, महाराष्ट्र में रेल हादसा, चंडीगढ़ के लिए पंजाब-हरियाणा आमने-सामने, राजस्थान में हिंसा के बाद कर्फ्यू
Jayesh Jetawatलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 03 Apr 2022 10:01 PM
ऐप पर पढ़ें

महाराष्ट्र के नासिक में जयनगर एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतर गए। अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल यादव बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। बीजेपी उन्हें यूपी विधानसभा में डिप्टी स्पीकर बना सकती है। चंडीगढ़ को लेकर पंजाब और हरियाणा के बीच विवाद गहराता जा रहा है। भारत में बेरोजगारी दर घटकर 7.6 फीसदी हो गई है। पढ़ें देश की 10 बड़ी खबरें।

महाराष्ट्र में रेल हादसा, जयनगर एक्सप्रेस के 11 डिब्बे पटरी से उतरे

महाराष्ट्र के नासिक में रविवार दोपहर बाद लोकमान्य तिलक टर्मिनल- जयनगर एक्सप्रेस ट्रेन के 11 डिब्बे पतरी से उतर गए। लाहवित और देवलाली के बीच करीब 3 बजकर 10 मिनट पर हुआ। हादसे में अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। कुछ यात्रियों को चोटें आई हैं। रेलवे ने इस रूट से चलने वाली कई गाड़ियां रद्द की हैं, तो कइयों के रूट बदले हैं। हादसे का कारण अभी सामने नहीं आया है।

अखिलेश के चाचा शिवपाल को डिप्टी स्पीकर बना सकती है बीजेपी

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद प्रसपा प्रमुख शिवपाल यादव की सपा चीफ अखिलेश यादव से दूरियां बढ़ती जा रही हैं। इस बीच शिवपाल के बीजेपी ज्वाइन करने के कयास लगाए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि बीजेपी शिवपाल को अपने खेमे में लाकर बड़ा दांव चल सकती हैं। शिवपाल यादव को विधानसभा में डिप्टी स्पीकर बनाया जा सकता है। वहीं, कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर शिवपाल यादव बीजेपी में शामिल होते हैं, तो उन्हें राज्यसभा का टिकट मिल सकता है।

चंडीगढ़ को लेकर पंजाब और हरियाणा आमने-सामने

पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद चंडीगढ़ को लेकर विवाद फिर शुरू हो गया है। सीएम भगवंत मान ने विधानसभा में चंडीगढ़ को पंजाब में शामिल करने का प्रस्ताव पारित किया। इसके बाद हरियाणा सरकार ने भी विधानसभा का विशेष सत्र बुला दिया है। 5 अप्रैल को हरियाणा की मनोहरलाल खट्टर सरकार भी विधानसभा में चंडीगढ़ के अपने दावे को लेकर प्रस्ताव पारित कराएगी। बता दें कि चंडीगढ़ हरियाणा और पंजाब दोनों की संयुक्त राजधानी है।  

एनसीपी चीफ शरद पवार का यूपीए अध्यक्ष बनने से इनकार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अध्यक्ष शरद पवार ने यूपीए का अध्यक्ष बनने से इनकार कर दिया है। महाराष्ट्र के कोल्हापुर में रविवार को उन्होंने ये बात कही। पवार ने कहा कि उन्हें यूपीए का अध्यक्ष बनने की कोई इच्छा नहीं है। वे बीजेपी के खिलाफ किसी भी मोर्चे का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी नहीं लेंगे। इससे पहले एनसीपी की युवा शाखा ने एक प्रस्ताव पारित कर शरद पवार से यूपीए की कमान संभालने के लिए कहा था। संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) की अध्यक्ष अभी सोनिया गांधी हैं।

AAP का दावा, जम्मू में पार्टी से जुड़े 50 हजार लोग

पंजाब में मिली बड़ी जीत के बाद आम आदमी पार्टी अब अपने संगठन का अन्य राज्यों में विस्तार कर रही है। गुजरात, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा के बाद जम्मू-कश्मीर में भी अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता विजय सूरी AAP में शामिल हो गए हैं। पार्टी का दावा है कि जम्मू डिवीजन में 50 हजार लोग AAP से जुड़ गए हैं। कश्मीर घाटी में भी पार्टी नए सदस्यों को जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलाने वाली है। 

अगर मुसलमान पीएम बने तो 50 फीसदी हिंदुओं का हो जाएगा धर्मांतरण: यति नरसिंहानंद

दिल्ली में आयोजित हिंदू महापंचायत में डासना देवी मंदिर के महंत यति नरसिंहानंद सरस्वती ने एक विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि अगर कोई मुसलमान भारत का प्रधानमंत्री बन जाए तो अगले 20 सालों में देश के 50 फीसदी हिंदुओं का धर्मांतरण हो जाएगा। उन्होंने कहा कि हिंदुओं को अपने अस्तित्व हेतु लड़ने के लिए हथियार उठाने होंगे। हिंदू महापंचायत के आयोजन की दिल्ली प्रशासन ने अनुमति नहीं दी थी। इस कार्यक्रम में जमकर मुस्लिम विरोधी नारे लगाए गए।

दिग्विजय सिंह ने आरएसएस की तुलना हिटलर की सेना से की

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने एक बार फिर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर हमला बोला है। उन्होंने इस बार आरएसएस की तुलना हिटलर की सेना से की है। उन्होंने कहा कि हिटलर की प्रायवेट आर्मी शट्जस्टाफेल की वर्दी ब्राउन शर्ट थी और आरएसएस की यूनिफार्म खाकी शॉर्ट-पैंट है। 

राजस्थान के करौली में हिंसा भड़कने के बाद 4 अप्रैल तक लगा कर्फ्यू, 30 से ज्यादा गिरफ्तार

राजस्थान के करौली में हिंदू नववर्ष पर निकली शोभायात्रा पर हुई पत्थरबाजी के बाद हिंसा भड़क गई। प्रशासन ने 4 अप्रैल तक शहर में कर्फ्यू लगा दिया। इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं। पुलिस ने अब तक 30 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया है। वीडियो फुटेज के जरिए हिंसा भड़काने वालों की पहचान की जा रही है। रविवार को पुलिस ने शहर में फ्लैग मार्च निकाला। फिलहाल शहर में स्थिति काबू में है।

मार्च में बेरोजगारी दर घटकर 7.6 फीसदी हुई, हरियाणा टॉप पर

कोरोना संकट से जूझ रही भारतीय अर्थव्यवस्था अब धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इकॉनमी ने मार्च महीने के बेरोजगारी के आंकड़े जारी किए हैं। इसमें बेरोजगारी दर में बड़ी गिरावट हुई है। फरवरी 2022 में जो दर 8.10 फीसदी थी वो मार्च 2022 में घटकर 7.5 फीसदी रह गई। हालांकि, सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर के मामले में हरियाणा 26.7 फीसदी के साथ शीर्ष पर है। इसके बाद राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में 25 फीसदी बेरोजगारी दर है। कर्नाटक और गुजरात में यह दर सबसे कम है।

WHO ने Covaxin की सप्लाई रोकी, बताई यह वजह

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन Covaxin की यूएन की एजेंसियों को होने वाली सप्लाई रोक दी है। दरअसल, निरीक्षण में पाई गई खामियों को दूर करने और वैक्सीन की सुविधाओं को अपग्रेड करने के लिए ये फैसला लिया गया। डब्लूएचओ ने वैक्सीन प्राप्त करने वाले देशों से जरूरी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। इससे पहले भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन का उत्पादन घटाने का फैसला लिया था। 

epaper