ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशIndia Top 10 News: जयशंकर की अमेरिका को दो टूक, यूपी MLC चुनाव में BJP का डंका, खुदरा महंगाई दर बढ़ी, दिल्ली में कोरोना ने फिर बढ़ाई टेंशन

India Top 10 News: जयशंकर की अमेरिका को दो टूक, यूपी MLC चुनाव में BJP का डंका, खुदरा महंगाई दर बढ़ी, दिल्ली में कोरोना ने फिर बढ़ाई टेंशन

12 अप्रैल को देश की बढ़ी खबरें, जयशंकर की अमेरिका को दो टूक, यूपी MLC चुनाव में बीजेपी की दमदार जीत, खुदरा महंगाई दर बढ़ी, झारखंड रोपवे हादसे में रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म, गौतम अडानी की लंबी छलांग।

India Top 10 News: जयशंकर की अमेरिका को दो टूक, यूपी MLC चुनाव में BJP का डंका, खुदरा महंगाई दर बढ़ी, दिल्ली में कोरोना ने फिर बढ़ाई टेंशन
Jayesh Jetawatलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 12 Apr 2022 07:51 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के रूस से तेल खरीदने पर एस जयशंकर की अमेरिका को दो टूक, यूपी MLC चुनाव में बीजेपी का डंका, झारखंड रोपवे हादसे में 40 घंटे बाद रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म, खुदरा महंगाई दर बढ़ी, गौतम अडानी दुनिया के छठे सबसे अमीर इंसान बने। पढ़ें देश की बड़ी खबरें।

रूस से तेल खरीदने पर विदेश मंत्री जयशंकर की अमेरिका को दो टूक

रूस-यूक्रेन जंग के बीच भारत के रशिया से तेल आयात पर बहस छिड़ी हुई है। अमेरिका ने भारत के रूस से सस्ता तेल खरीदने पर सवाल उठाए। अब विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका को दो टूक जवाब दिया है। उन्होंने अमेरिका में टू प्लस टू बैठक में कहा कि अगर तेल आयात की बात हो रही है तो पहले यूरोप में झांकना चाहिए। भारत जितना तेल रूस से एक महीने में खरीदता है, यूरोपीय देश एक दिन में उतना खरीद लेते हैं।

यूपी MLC चुनाव में बीजेपी की दमदार जीत, मगगर वाराणसी सीट हारी

उत्तर प्रदेश में विधान परिषद चुनाव के नतीजे जारी हो गए। बीजेपी ने 36 में से 33 सीटों पर दर्ज की। बाकी की तीन सीटों पर निर्दलीय और अन्य पार्टी के उम्मीदवार जीते। इस चुनाव में सपा का सूपड़ा साफ हो गया, अखिलेश यादव की पार्टी एक भी सीट नहीं जीत सकी। वहीं, नरेंद्र मोदी के गढ़ माने जाने वाले वाराणसी में बीजेपी को हार मिली है। यहां से निर्दलीय अन्नपूर्णा सिंह को जीत हासिल हुई। 

झारखंड: देवघर रोपवे हादसे में फंसे सभी लोगों को निकाला, 40 घंटे तक चला रेस्क्यू ऑपरेशन, 4 की मौत

झारखंड के देवघर में रोपवे हादसे में फंसे सभी लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। करीब 40 घंटे तक चला रेस्क्यू ऑपरेशन मंगलवार दोपहर में खत्म हुआ। मंगलवार को भी रेस्क्यू के दौरान एक महिला सैकड़ों फीट ऊपर से नीचे गिर गई। वह बुरी तरह घायल हो गई, बाद में डॉक्टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया। रोपवे हादसे में 4 लोगों की मौत हुई। ये हादसा रविवार दोपहर बाद हुआ था। जब त्रिकुट पहाड़ी पर स्थित रोपवे पर दो केबल कारें आपस में टकरा गईं। दर्जनों लोग कई घंटों तक हवा में फंसे रहे। वायुसेना ने हेलिकॉप्टर की मदद से एक-एक कर सभी को निकाला।

कर्नाटक में ठेकेदार की मौत से राजनीति गर्माई, कांग्रेस ने मंत्री ईश्वरप्पा का इस्तीफा मांगा

कर्नाटक के उडुपी में ठेकादार संतोष पाटिल का शव मिलने से सियासी बवाल मच गया है। पुलिस को आत्महत्या की आशंका है। मौत से पहले पाटिल ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ईश्वरप्पा पर निविदा की 40 फीसदी रिश्वत मांगने के आरोप लगाए। कांग्रेस ने मंत्री ईश्वरप्पा का इस्तीफा मांगा है। 

आंध्र प्रदेश में ट्रेन की चपेट में आने से 5 लोगों की मौत

आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले में सोमवार रात एक ट्रेन की चपेट में आने से 5 यात्रियों की मौत हो गई। वहीं एक यात्री गंभीर घायल है। ये सभी लोग गुवाहाटी एक्सप्रेस से यात्रा कर रहे थे। तभी उन्होंने ट्रेन में धुआं निकलते देखा। उन्होंने चेन पुलिंग की और ट्रेन रूक गई। वे नीचे उतरकर बगल वाले ट्रैक पर खड़े हो गए। तभी सामने से कोणार्क एक्सप्रेस आई और उन्हें रौंदती हुई चली गई।

दिल्ली में कोरोना ने फिर बढ़ाई टेंशन, एनसीआर के तीन स्कूल बंद

राजधानी दिल्ली में कोरोना ने फिर से चिंता बढ़ा दी है। दिल्ली में कोविड पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 2.7 फीसदी पर पहुंच गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि फिलहाल घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार जरूरी कदम उठाएगी। दूसरी ओर, दिल्ली से सटे गाजियाबाद और नोएडा के तीन स्कूलों में डेढ़ दर्जन स्टूडेंट्स के कोरोना पॉजिटिव मिलने से उन्हें अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। इन स्कूलों में सिर्फ ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है।

गुजरात में फिर भड़की हिंसा, पलायन कर रहे लोग

गुजरात में रविवार को तीन जिलों में रामनवमी के मौके पर दंगे भड़क गए। खंभात और साबरकांठा में तो फिलहाल शांति है। मगर हिम्मतनगर में सोमवार देर रात फिर से हिंसा भड़क गई। एक समुदाय के लोगों ने दूसरे समुदाय के घरों पर पेट्रोल बम से हमला किया। हिम्मतनगर और साबरकांठा में मासूम लोग डरे हुए हैं। इनमें से कुछ परिवार अपने घरों से पलायन कर सुरक्षित स्थानों पर जा रहे हैं।

रिटेल महंगाई दर बढ़कर 6.95 फीसदी पहुंची, जरूरी चीजों के दाम बढ़े

आम आदमी को एक बार फिर महंगाई का बड़ा झटका लगा है। मार्च 2022 में रिटेल यानी खुदरा महंगाई दर बढ़कर 6.95 फीसदी पर पहुंच गई। ये पिछले 17 महीनों में सबसे ज्यादा है। इससे एक महीने पहले फरवरी में ये दर 6.07 फीसदी थी। सब्जी, तेल, दालें समेत खाने की चीजों से लेकर कपड़े जूते तक हर चीज महंगी हो गई है।

गौतम अडानी की लंबी छलांग, बने दुनिया के छठे सबसे अमीर इंसान

अडानी ग्रुप के चेयरमैन और भारतीय कारोबारी गौतम अडानी ने अरबपतियों की सूची में लंबी छलांग लगाई है। दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की सूची में शामिल होने के बाद अब अडानी छठे सबसे अमीर इंसान बन गए हैं। मंगलवार को अडानी की संपत्ति में 10.9 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। इस सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 11वें स्थान पर हैं। गौतम अडानी फिलहाल भारत और एशिया के सबसे अमीर शख्स हैं।

epaper