DA Image
6 दिसंबर, 2020|2:28|IST

अगली स्टोरी

पिनाका रॉकेट सिस्टम के नए वर्जन का भारत ने किया परीक्षण, सीमा पर चीन को मिलेगा करारा जवाब

the enhanced variant of pinaka rocket system being test-fired on wednesday  pic  drdo

एलएसी पर चीन के साथ तनातनी के बीच भारत लगातार अपनी मिसाइलों और रॉकेटों का परीक्षण कर रहा है। पिछले दो महीने के अंदर ऐसे कई सफल परीक्षण किए जा चुके हैं। अब भारत ने पिनाका रॉकेट सिस्टम के उन्नत संस्करण का बुधवार को सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। इस सिस्टम को डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ) ने स्वदेशी रूप से तैयार किया है। इसका परीक्षण ओडिशा तट पर चांदीपुर में इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज से किया गया।

डीआरडीओ ने बताया कि नए रॉकेट सिस्टम में पुलाने वेरिएंट (एमके-1) की तुलना में लंबी रेंज है जबकि यह आकार में पहले के मुकाबले छोटा है। रॉकेट सिस्टम के नए वर्जन का डिजाइन और इसका विकास पुणे के डीआरडीओ लेबोरेट्रीज, अर्मानेंट, रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टेबलिशमेंट (एआरडीई) और हाई एनर्जी मटेरियल्स रिसर्च लेबोरेट्री (एचईएमआरएल) ने किया है।

ये भी पढ़ें: 10 KM दूर दुश्मन के टैंक को मार गिराने वाले मिसाइल का टेस्ट करेगा भारत

रॉकेट का परीक्षण करने के बाद डीआरडीओ ने कहा- “कुल छह रॉकेट का परीक्षण किया गया और ये सभी अपने मिशन को पूरा करने में कामयाब रहे।” इसमें आगे कहा गया कि छोड़े गए सभी रॉकेट्स की निगरानी टेलीमेट्री, रेडा और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम्स (ईओटीएस) से कई गई, जिसने उसकी परफॉर्मेंस की पुष्टि की है।

पिनाका एमके-1 रॉकेट्स की जगह अब पिनाका रॉकेट का उन्नत वर्जन लेगा। पुराने पिनाका एमके-1 का रेंज 40 किलोमीटर था जबकि इसका उन्नत वर्जन 45 से 60 किलोमीटर तक के लक्ष्य पर निशाना साध सकता है।

डीआरडीओ ने पिछले साल एमके-2 पिनाका रॉकेट सिस्टम का परीक्षण किया था, जिसका रेंज 70-90 किलोमीटर के बीच है। एमके-1 का उन्नत वर्जन इस खाई को भरने के साथ नजदीकी लक्ष्य पर निशाना साधने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इसको भारतीय सेना की उन जरूरतों को देखते हुए तैयार किया गया है जो चीन सीमा पर रॉकेट सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं।

चीन ने कब्जे वाले अक्साई चिन में रॉकेट रेजिमेंट्स की तैनाती कर रखी है और पिनाका का उन्नत वर्जन भारतीय सेना को उसका जवाब देने में बेहद मददगार साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें: भारत ने किया पृथ्वी-2 बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:India tests new version of Pinaka rocket system will be used to counter China on the LAC