ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशपरमाणु हथियार ले जाने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि 5 का सफल परीक्षण

परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि 5 का सफल परीक्षण

भारत ने सोमवार को ओडिशा तट के पास डॉ अब्दुल कलाम द्वीप से परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि 5 का सफल प्रायोगिक परीक्षण किया। यह मिसाइल 5,000 किलोमीटर की दूरी तक लक्ष्य भेद सकने...

परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि 5 का सफल परीक्षण
बालासोर (ओडिशा), एजेंसीMon, 10 Dec 2018 04:24 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने सोमवार को ओडिशा तट के पास डॉ अब्दुल कलाम द्वीप से परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि 5 का सफल प्रायोगिक परीक्षण किया। यह मिसाइल 5,000 किलोमीटर की दूरी तक लक्ष्य भेद सकने में सक्षम है। रक्षा सूत्रों ने बताया कि सतह से सतह पर मार करने वाली, स्वदेश में विकसित इस मिसाइल का यह सातवां परीक्षण है।

अग्नि 5 की खास बातें
- अग्नि 5 तीन चरणों में मार करने वाली मिसाइल है। 
- ये 17 मीटर लंबी, दो मीटर चौड़ी है।
- 1.5 टन तक के परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। 
- इस श्रृंखला की अन्य मिसाइलों के उलट अग्नि 5 मार्ग एवं दिशा-निर्देशन, विस्फोटक ले जाने वाले शीर्ष हिस्से और इंजन के लिहाज से सबसे उन्नत है।

बड़ी सफलताः भारत ने किया अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, एक रक्षा सूत्र ने बताया, ''इस मिसाइल का परीक्षण सोमवार दोपहर बंगाल की खाड़ी के डॉ अब्दुल कलाम द्वीप पर इंटिग्रेटेड टेस्ट रेंज (आईटीआर) के लॉन्च पैड संख्या चार से एक मोबाइल लॉन्चर से किया गया।

ओडिशाः अग्नि-5 का हुआ सफल परीक्षण, मिसाइल की जद में होंगे पाक और चीन

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के अधिकारियों के मुताबिक इस मिसाइल को लक्ष्य बिंदु को सटीकता से भेदने के लिए डिजाइन किया गया है। यह मिसाइल उसमें लगे कंप्यूटर से निर्देशित होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें