ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशभारत ने पाकिस्तान के सीनियर राजनयिक को किया तलब, सिखों पर हमले को लेकर जताया कड़ा ऐतराज

भारत ने पाकिस्तान के सीनियर राजनयिक को किया तलब, सिखों पर हमले को लेकर जताया कड़ा ऐतराज

पेशावर में अज्ञात बंदूकधारियों ने रविवार को एक सिख व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी, जिसे टारगेटेड किलिंग का मामला बताया जा रहा है। पुलिस ने इस मामले में कुछ संदिग्धों को गिरफ्तार किया है।

भारत ने पाकिस्तान के सीनियर राजनयिक को किया तलब, सिखों पर हमले को लेकर जताया कड़ा ऐतराज
Niteesh Kumarएजेंसी,नई दिल्लीMon, 26 Jun 2023 11:02 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने पाकिस्तान उच्चायोग के एक सीनियर राजनयिक को सोमवार को तलब किया। इस दौरान, पड़ोसी देश में सिख समुदाय के सदस्यों पर हमलों की हालिया घटनाओं पर भारत की ओर से कड़ा विरोध जताया गया। सूत्रों ने कहा कि अप्रैल से जून के बीच ऐसी 4 घटनाएं हुई हैं और भारत ने इन हमलों को गंभीरता से लिया है। एक सूत्र ने कहा, 'भारत ने मांग की है कि पाकिस्तानी अधिकारी सिख समुदाय पर हुए इन हिंसक हमलों की ईमानदारी से जांच कराएं और रिपोर्ट साझा करें। यह भी कहा गया कि पाकिस्तान को अपने अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए, जो लगातार धार्मिक उत्पीड़न के डर में जी रहे हैं।'

गौरतलब है कि पेशावर में अज्ञात बंदूकधारियों ने रविवार को एक सिख व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी, जिसे टारगेटेड किलिंग का मामला बताया जा रहा है। पुलिस ने इस सिलसिले में रविवार को कुछ संदिग्धों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने बताया कि मनमोहन सिंह नाम के एक सिख व्यक्ति की कुछ हथियारबंद लोगों ने उस समय गोली मारकर हत्या कर दी, जब वह पेशावर के उपनगरीय इलाके रशीद गढ़ी से कहीं जा रहे थे। घटना यक्का तूत पुलिस थाना क्षेत्र के गुलदारा चौक ककशल के पास हुई।

हाल के दिनों में टारगेटेड अटैक के मामले बढ़े
पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदायों के खिलाफ टारगेटेड अटैक का यह नया मामला है। पुलिस ने बताया कि सिंह को अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। पेशावर पुलिस प्रमुख अशफाक अनवर ने बताया कि सिंह की हत्या के मामले में कुछ संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। सिंह पेशे से 'हकीम' (यूनानी दवा व्यवसायी) थे। पुलिस प्रमुख ने बताया कि पुलिस हत्या में शामिल मुख्य आरोपी को गिरफ्तार करने के करीब पहुंच चुकी है।

हाल की दिनों में यक्का तूत इलाके में किसी सिख व्यक्ति पर हमले की यह दूसरी घटना है। इससे पहले, शुक्रवार को गोली लगने से एक सिख व्यक्ति घायल हो गया था। सिख व्यापारी त्रिलोक सिंह पर हुए हमले के संबंध में आतंकवाद रोधी विभाग (सीटीडी) जांच कर रही है। पुलिस का मानना है कि पेशावर में 48 घंटों के भीतर 2 सिख व्यक्तियों पर हमले हुए, जिसकी गहन जांच के बाद ही इसके पीछे मौजूद वास्तविक कारणों का पता चल सकेगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें