ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशदेश के 1% अमीरों के पास मौजूद 70 फीसदी आबादी से 4 गुना ज्यादा संपत्ति: स्टडी

देश के 1% अमीरों के पास मौजूद 70 फीसदी आबादी से 4 गुना ज्यादा संपत्ति: स्टडी

देश में अमीरों और गरीबों के बीच बढ़ती खाईं को लेकर ऑक्सफेम के एक अध्ययन में हैरान करने वाले आंकड़े सामने आए हैं। रिपोर्ट के अनुसार देश के एक फीसदी अमीरों के पास मौजूद संपत्ति देश के 70 फीसदी...

देश के 1% अमीरों के पास मौजूद 70 फीसदी आबादी से 4 गुना ज्यादा संपत्ति: स्टडी
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 20 Jan 2020 11:16 AM
ऐप पर पढ़ें

देश में अमीरों और गरीबों के बीच बढ़ती खाईं को लेकर ऑक्सफेम के एक अध्ययन में हैरान करने वाले आंकड़े सामने आए हैं। रिपोर्ट के अनुसार देश के एक फीसदी अमीरों के पास मौजूद संपत्ति देश के 70 फीसदी गरीब आबादी की संपत्ति के चार गुना के बराबर  है। इतना ही नहीं  इन अमीरों की कुल संपत्ति, देश के कुल बजट से ज्यादा भी ज्यादा है। अमीरों की संपत्ति के आंकड़ों को लेकर सोमवार को यह रिपोर्ट जारी की गई।


वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) की 50वीं बैठक से पलहे  ऑक्सफेम ने 'टाइम टू केयर' नाम से जारी इस रिपोर्ट में यह भी कहा कि दुनिया के 2,153 अरबपतियों के पास पृथ्वी में निवास करने वाले 60 फीसदी आबादी की संपत्ति से ज्यादा दौलत है। यानी 2,153 अरबपतियों की संपत्ति दुनिया 4.6 अबर लोगों से ज्यादा है।

रिपोर्ट में दिखाने की कोशिश की गई है कि वैश्विक असमानता कितनी ज्याद बढ़ गई है। पिछले एक दशक में ही अरबपतियों की संख्या दोगुनी हो गई है। ऐसे मौके पर जबकि पिछले साल सभी अरबपतियों की कुल संपत्ति में कमी आई है।


ऑक्सफेम इंडिया के सीईओ अमिताभ बेहर ने बताया कि अमीरों और गरीबों के बीच बढ़ती इस खाईं को तब तक नहीं पाटा जा सकता जब तक की इसके लिए कोई नीति नहीं बनती। धान देने लायक बात यह भी है कि असमानता की इस खाईं को मिटाने के लिए कुछ सरकार ने ही इस दिशा में काम कर रही हैं।


वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की इस पांच दिवसीय समित में आय और लैंगिक असमानता के कारण और उसके निदान को लेकर सोमवार को चर्चा होगी। डब्ल्यूईएफ की वार्षिक वैश्विक चुनौतियों के बारे में रिपोर्ट में माइक्रोइकॉनॉमी से वर्तमान इकोनॉमी  पर बढ़ते प्रेसर के बारे में चेताया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि आर्थिक असमानता 2019 में भी जारी रही।

भारत के संदर्भ में रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्तीय वर्ष 2018-19 में  देश के 63 अरबपतियों की संपत्ति केंद्र सरकार के कुल बजट से भी ज्यादा था। भारत सरकार का साल 2018-19 का कुल बजट 24,42,200 करोड़ रुपए का था। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें