India Russia agreement for nuclear powered submarine - बढ़ेगी मारक क्षमता: तीसरी परमाणु संचालित पनडुब्बी रूस से लेने जा रहा है भारत DA Image
18 नबम्बर, 2019|4:24|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बढ़ेगी मारक क्षमता: तीसरी परमाणु संचालित पनडुब्बी रूस से लेने जा रहा है भारत

The Indian Navy currently operates one Akula-II attack submarine, called Chakra II, leased from Russ

1 / 2The Indian Navy currently operates one Akula-II attack submarine, called Chakra II, leased from Russia in 2012 for 10 years.(AP/ Representative Image)

एएफपी फोटो

2 / 2एएफपी फोटो

PreviousNext

भारत ने बृहस्पतिवार को 10 वर्ष की अवधि के लिए भारतीय नौसेना के लिए परमाणु क्षमता से संपन्न हमलावर पनडुब्बी पट्टे पर लेने के लिए रूस के साथ तीन अरब डॉलर का समझौता किया। सैन्य सूत्रों ने यह जानकारी दी। दोनों देशों ने कई महीनों तक कीमतों और समझौते के विभिन्न पहलुओं पर बातचीत करने के बाद इस अंतर-सरकारी समझौते पर हस्ताक्षर किये।

सूत्रों ने बताया कि इस समझौते के तहत रूस अकुला वर्ग के पनडुब्बी को भारतीय नौसेना को 2025 तक सौंपेगा । उन्होंने बताया कि अकुला वर्ग पंडुब्बी को चक्र III नाम दिया गया है। यह भारतीय नौसेना को पट्टे पर दी जाने वाली तीसरी रूसी पनडुब्बी होगी।

रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता से जब इस समझौते के बारे में पूछा गया तो उन्होंने प्रतिक्रिया व्यक्त करने से इनकार कर दिया।

पहली रूसी परमाणु संचालित पनडुब्बी आईएनएस चक्र को तीन वर्ष की लीज पर 1988 में लिया गया था। दूसरी आईएनएस चक्र को लीज पर दस वर्षों की अवधि के लिए 2012 में हासिल किया गया था। सूत्रों ने बताया कि चक्र II की लीज 2022 में समाप्त होगी और भारत लीज को बढ़ाने की ओर देख रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:India Russia agreement for nuclear powered submarine