DA Image
हिंदी न्यूज़ › देश › वाघा के रास्ते इस्लामाबाद नहीं जा सकेंगे विदेश पत्रकार, भारत ने पाकिस्तान के अनुरोध को ठुकराया
देश

वाघा के रास्ते इस्लामाबाद नहीं जा सकेंगे विदेश पत्रकार, भारत ने पाकिस्तान के अनुरोध को ठुकराया

एजेंसी,नई दिल्लीPublished By: Ashutosh Ray
Tue, 03 Aug 2021 11:04 PM
वाघा के रास्ते इस्लामाबाद नहीं जा सकेंगे विदेश पत्रकार, भारत ने पाकिस्तान के अनुरोध को ठुकराया

पाकिस्तान की ओर से भारत में रहने वाले पांच विदेशी पत्रकारों के एक समूह को वाघा के जरिए इस्लामाबाद की यात्रा करने की अनुमति देने के अनुरोध को भारतीय अधिकारियों ने अस्वीकार कर दिया है क्योंकि कोरोना वायरस महामारी के कारण सीमा से जाना लगभग बंद है। इस घटनाक्रम से जुड़े सूत्र ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

इस तरह की जानकारी है कि पाकिस्तान ने पत्रकारों को अफगानिस्तान में समग्र स्थिति पर शीर्ष राजनीतिक नेतृत्व और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत के लिए ले जाने की योजना बनाई थी। तालिबान को कथित रूप से अपना समर्थन जारी रखने के लिए अफगानिस्तान सरकार द्वारा इस्लामाबाद की बढ़ती आलोचना के बीच पाकिस्तान अफगानिस्तान में अपनी भूमिका को लेकर अंतरराष्ट्रीय विमर्श को प्रभावित करने की कोशिश कर रहा है।

अशरफ गनी ने पाकिस्तान पर साधा था निशाना

पिछले महीने ताशकंद में एक क्षेत्रीय संपर्क सम्मेलन में, अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने उस देश से अफगानिस्तान में विदेशी आतंकवादियों के घुसने के लिए पाकिस्तान पर निशाना साधा था। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की मौजूदगी में उन्होंने तालिबान को शांति वार्ता में गंभीरता से शामिल करने के लिए पर्याप्त रूप से प्रभावित करने में विफल रहने के लिए इस्लामाबाद की आलोचना की थी।

तीन से सात अगस्त के बीच तय था दौरा

घटनाक्रम से जुड़े लोगों में से एक ने कहा कि यह दौरा तीन से सात अगस्त के बीच तय किया गया था। अफगान पत्रकारों के एक समूह ने पिछले महीने पाकिस्तान का दौरा किया था और उन्होंने इस्लामाबाद में प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ बातचीत की थी। वाघा सीमा को शुरू में पिछले साल मार्च में कुछ हफ्तों के लिए बंद कर दिया गया था और बाद में प्रतिबंध को बढ़ा दिया गया था। यह अब राजनयिकों और कुछ अन्य को छोड़कर अन्य सभी श्रेणियों के यात्रियों के लिए बंद है। वर्तमान में भारत और पाकिस्तान के बीच उड़ान सेवाएं भी महामारी के कारण स्थगित हैं।

संबंधित खबरें