India Portugal exchange 14 pacts in key areas Both Nation Against Terrorism - भारत और पुर्तगाल में 14 समझौते, आतंकवाद से निपटने के लिए आपसी सहयोग पर जोर DA Image
17 फरवरी, 2020|12:12|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत और पुर्तगाल में 14 समझौते, आतंकवाद से निपटने के लिए आपसी सहयोग पर जोर

president ramnath kovind welcomed portugese president marcelo rebelo de sousa at rashtrapati bhavan

भारत और पुर्तगाल ने शुक्रवार (14 फरवरी) को समुद्री, बौद्धिक संपदा अधिकार, हवाई क्षेत्र और वैज्ञानिक अनुसंधान क्षेत्र में 14 समझौते और सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पुर्तगाल के अपने समकक्ष रेबेलो डी सूसा से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की। सूसा पहली बार भारत की यात्रा पर आए हैं। कोविंद ने कहा कि पुर्तगाल के साथ भारत का संबंध विशिष्ट है और दोनों देश 500 सालों का इतिहास साझा करते हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि भारत-पुर्तगाल के बीच द्विपक्षीय एजेंडे का विस्तार कई क्षेत्रों में हुआ है। ये दोनों देश विज्ञान, तकनीक, रक्षा, शिक्षा, नवोन्मेष और स्टार्टअप, जल और पर्यावरण समेत कई अन्य क्षेत्रों में साथ आ रहे हैं। आतंकवाद को पूरी दुनिया के लिए खतरा बताते हुए कोविंद ने कहा कि हमें इस वैश्विक खतरे से निपटने के लिए आपसी सहयोग बढ़ाना होगा।

पुर्तगाल दक्षिणी यूरोप में भारत के लिए एक महत्वपूर्ण देश है और पिछले 15 वर्षों में द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति हुई है। अक्तूबर 2005 में पुर्तगाल ने अबू सलेम और मोनिका बेदी का प्रत्यर्पण किया था जिन पर आतंक से जुड़े आरोप थे। पुर्तगाल के राष्ट्रपति सूसा चार दिवसीय यात्रा पर गुरुवार (13 फरवरी) की रात को भारत पहुंचे।

प्रधानमंत्री मोदी ने द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पुर्तगाल के राष्ट्रपति मार्सेलो रेबेलो डी सूसा ने शुक्रवार (14 फरवरी) को द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों पर व्यापक चर्चा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि हमारा गठजोड़ अधिक मजबूती हासिल कर रहा है। प्रधानमंत्री मोदी और पुर्तगाली राष्ट्रपति डी सूसा ने भारत-पुर्तगाल संबंध के व्यापक आयामों पर चर्चा की जिसमें विभिन्न क्षेत्रों में एक-दूसरे की ताकत से फायदा उठाना शामिल है।   

लोथल में संग्रहालय के लिए समझौता
भारत और पुर्तगाल ने गुजरात के लोथल में राष्ट्रीय नौवहन धरोहर संग्रहालय स्थापित करने के लिए पुर्तगाल के रक्षा मंत्रालय और भारत के पोत परिवहन मंत्रालय के बीच एक समझौता ज्ञापन किया। इसके अलावा दोनों देशों के बीच औद्योगिक एवं बौद्धिक संपदा अधिकार के क्षेत्र में सहयोग को लेकर भी एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। दोनों देशों ने दृश्य श्रव्य सह उत्पादन में सहयोग को लेकर समझौता किया। पुर्तगाल के डिप्लोमेटिक इंस्टीट्यूट और विदेश सेवा प्रशिक्षण संस्थान के बीच भी समझौता ज्ञापन किया गया। इसके अलावा इंवेस्ट इंडिया और स्टार्टअप पुर्तगाल के बीच भी एमओयू हुए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:India Portugal exchange 14 pacts in key areas Both Nation Against Terrorism