ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकांग्रेस का दावा- सरकार की अनुमति से 10 गुना कीमत पर हुआ वेंटिलेटर और मास्क का निर्यात

कांग्रेस का दावा- सरकार की अनुमति से 10 गुना कीमत पर हुआ वेंटिलेटर और मास्क का निर्यात

कांग्रेस ने सोमवार को दावा किया कि देश पर मंडराए कोरोना वायरस के संकट के बीच केंद्र सरकार की अनुमति से 19 मार्च तक वेंटिलेटर और मास्क का 10 गुना कीमत पर निर्यात किया गया। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता...

कांग्रेस का दावा- सरकार की अनुमति से 10 गुना कीमत पर हुआ वेंटिलेटर और मास्क का निर्यात
नई दिल्ली, एजेंसीMon, 23 Mar 2020 01:14 PM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस ने सोमवार को दावा किया कि देश पर मंडराए कोरोना वायरस के संकट के बीच केंद्र सरकार की अनुमति से 19 मार्च तक वेंटिलेटर और मास्क का 10 गुना कीमत पर निर्यात किया गया। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने इसे 'आपराधिक साजिश' करार देते हुए यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह बताना चाहिए कि ऐसा क्यों किया गया?

उन्होंने ट्वीट किया, 'प्रधानमंत्री जी, यह एक आपराधिक साजिश है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा था कि वेंटिलेटर, सर्जिकल मास्क, डिस्पोजल मास्क, मास्क से जुड़े रॉ मैटेरियल का भण्डारण किया जाए।' उन्होंने सवाल किया, '' भारत ने 19 मार्च तक 10 गुना कीमत पर इनके निर्यात की अनुमति दी। ऐसा क्यों?''

वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने देश के प्रमुख शहरों एवं नगरों में लॉकडाउन का समर्थन करते हुए सोमवार को कहा कि इटली से सबक लेकर कड़े कदम उठाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि केंद्र को अब आर्थिक कदमों की घोषणा करनी चाहिए।

चिदंबरम ने ट्वीट किया कि जनता कर्फ्यू खत्म हो गया है। इस अनुभव ने कई मुख्यमंत्रियों को अपने राज्य के कई हिस्सों में तालाबंदी की घोषणा करने के लिए प्रेरित किया है। हमें इस साहसिक कदम के लिए मुख्यमंत्रियों की तारीफ करनी चाहिए।

जानें कितने हैं कोरोना के पॉजिटव केस

 देश में कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़कर 415 हो गए हैं। रविवार रात तक संक्रमित लोगों की संख्या 360 थी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। इन आंकड़ों में 41 विदेशी नागरिक और अब तक हुई सात मौत शामिल है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गुजरात, बिहार और महाराष्ट्र में रविवार को एक-एक मौत हुई जबकि पहले चार अन्य मौत कर्नाटक, दिल्ली, महाराष्ट्र और पंजाब में हुई थीं।

इन 415 संक्रमित लोगों में वे 24 लोग भी शामिल हैं जिनका इलाज किया जा चुका है या ठीक होने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है या वो यहां से चले गए हैं। भाारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कहा कि सोमवार सुबह 10 बजे तक 18,383 नमूनों की जांच की जा चुकी है। यह तत्काल नहीं साफ हो सका है कि नये मामले कहां से आए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें