ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशट्रेड वारः पलटवार की तैयारी में भारत, US प्रोडक्ट्स पर बढ़ा सकता है आयात शुल्क

ट्रेड वारः पलटवार की तैयारी में भारत, US प्रोडक्ट्स पर बढ़ा सकता है आयात शुल्क

अमेरिका के इस्पात और एल्यूमीनियम आयात पर शुल्क बढ़ाए जाने के मामले में भारत पलटवार की तैयारी में है। भारत ने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) से कहा है कि अगर अमेरिका इस्पात और एल्यूमीनियम उत्पादों...

ट्रेड वारः पलटवार की तैयारी में भारत, US प्रोडक्ट्स पर बढ़ा सकता है आयात शुल्क
एजेंसी,नई दिल्लीSun, 20 May 2018 10:44 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के इस्पात और एल्यूमीनियम आयात पर शुल्क बढ़ाए जाने के मामले में भारत पलटवार की तैयारी में है। भारत ने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) से कहा है कि अगर अमेरिका इस्पात और एल्यूमीनियम उत्पादों पर लगाए ऊंचे शुल्क वापस नहीं लेता तो वह भी 20 उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ा सकता है।

भारत ने कहा है कि बादाम, सेब और खास तरह की मोटरसाइकिल जैसे 20 उत्पादों पर अगले महीने से शुल्क में 5 से लेकर 100 प्रतिशत तक वृद्धि का प्रस्ताव है। भारत ने डब्ल्यूटीओ को भेजे संदेश में कहा, भारत वस्तु व्यापार परिषद को अन्य दायित्वों और रियायतों को निलंबित करने के अपने फैसले के बारे में सूचित करता है।

भारत की गरज के आगे निकले पाकिस्तान के पसीने, मांगी रहम की भीख

ये उपाय अमेरिका द्वारा किए गए उपायों से प्रभावित व्यापार के लगभग समतुल्य है। उसने कहा कि रियायतों में प्रस्तावित निलंबन अमेरिका से आयातित वस्तुओं पर शुल्क बढ़ोतरी के रूप में होगा। अमेरिका द्वारा किए गए उपायों को देखते हुए इसी प्रकार के और कदम उठाने का अधिकार रखता है। 

इससे पहले भारत ने अमेरिका से कुछ स्टील और एल्यूमीनियम उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाने के निर्णय से छूट देने का आग्रह किया था। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कनाडा और मेक्सिको को छोड़कर सभी देशों से आयातित इस्पात और एल्यूमीनियम सामानों पर क्रमश: 25 और 10 प्रतिशत का भारी शुल्क लगाया था।

इस पर भारत ने कहा कि रियायतों में जारी छूट को निलंबित करने के रूप में लगाए जाने वाले शुल्क 21 जून 2018 से पहले अमल में आ जाएंगे। अमेरिका द्वारा शुल्क लगाए जाने से उसका 13.44 करोड़ डॉलर का इस्पात निर्यात जबकि एल्यूमीनियम का 3.12 करोड़ डॉलर का निर्यात प्रभावित हुआ है।

फ्लाइट में महिला के बगल में बैठा शख्स करने लगा अश्लील हरकत, गिरफ्तार

चीन-अमेरिका ने व्यापार युद्ध का रास्ता छोड़ा

अमेरिका और चीन ने व्यापार में चल रहे तनाव को खत्म करने का फैसला किया है। इसके तहत चीन अब अमेरिका से आयात बढ़ाएगा। अमेरिकी वस्तुओं का आयात बढ़ाकर चीन 375 अरब डॉलर के अमेरिका के व्यापार घाटे को कम करने पर ध्यान देगा।

दोनों देशों के संयुक्त बयान में कहा गया है कि चीन जनता की खपत जरूरतों को पूरा करने और उच्च गुणवत्ता के आर्थिक विकास की जरूरत को पूरा करने के लिए अमेरिकी वस्तुओं और सेवाओं की खरीद करेगा। इससे पहले ट्रंप ने चेतावनी दी थी कि अगर चीन उसके व्यापार घाटे में अभी 100 अरब डॉलर और 2020 तक 200 अरब डॉलर की कमी नहीं लाता है तो चीनी वस्तुओं के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

कुमारस्वामी बोले- कर्नाटक में नहीं अपनाएंगे 'रोटेशनल CM' फॉर्मूला

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें