DA Image
27 जनवरी, 2021|2:46|IST

अगली स्टोरी

भारत ने यूएस नेवी से लीज पर लिए दो हाईटेक UAV, 40 हजार फीट की ऊंचाई से दुश्मन पर होगी नजर

us navy uav

लद्दाख में चीन से सीमा विवाद के बीच भारतीय नौसेना ने अमेरिका से दो MQ-9B सीगार्जियन अनमैन्ड एरिअल वीइकल्स (UAV) लीज पर लिए हैं। इससे इंटेलिजेंस, सर्विलांस और दुश्मनों की टोह लेने की क्षमता बढ़ेगी होगी। इस मामले से जुड़े अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि इन ड्रोन्स को एक साल के लिए लीज पर लिया गया है।

हाई टेक यूएवी पीडेटर बी ड्रोन्स के वेरिएंट हैं, जिनका उत्पादन अमेरिकी कंपनी जनरल ऑटोमिक्स ने किया है। इसे तमिलनाडु स्थित राजाली नेवल एयर स्टेशन पर तैनात किया गया है, जहां भारतीय नेवी के P-8I लॉन्ग रेंज मैरिटाइम टोही विमानों को भी रखा गया है। अधिकारियों ने बताया कि यूएवी नवंबर की शुरुआत में आ गए थे और पिछले सप्ताह  से मिशन में जुट गए हैं। 

सरकार की ओर से सेना के लिए उपकरण लीज पर लेने के फैसले के बाद MQ-9B पहला मिलिट्रीय हार्डवेयर है जिसे लीज पर लिया गया है। 1 अक्टूबर से प्रभावी हुए डिफेंस एक्वीजिशन प्रोसीजर 2020 के तहत हथियार खरीद पर होने वाले खर्च को घटाने के लिए हथियार और उपकरण लीज पर लेने की अनुमति दी गई है। 

40 हजार फीट की ऊंचाई से ऑपरेट करने में सक्षम MQ-9B यूएवी लगातार 30 घंटे तक उड़ सकते हैं और 5 हजार नॉटिकल माइल्स तक देखने में सक्षम हैं। इनकी मदद से भारतीय नौसेना हिंद महासागर में एक बड़े इलाके पर नजर रख सकती है। भारत ने ऐसे 30 यूएवी को तैनात करने का प्लान बनाया है, जिनमें हथियार बरसाने वाले ड्रोन भी शामिल हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:India leases hi tech US naval drones MQ 9B SeaGuardian to boost surveillance intelligence