ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशस्वच्छ ऊर्जा के लिए कोयले से गैस बनाने की प्रौद्योगिकी पर विचार कर रहा भारत: पीएम मोदी

स्वच्छ ऊर्जा के लिए कोयले से गैस बनाने की प्रौद्योगिकी पर विचार कर रहा भारत: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार कोयले से गैस बनाने (गैसीफिकेशन) की तौर - तरीकों और प्रौद्योगिकी पर विचार कर रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि देश अपने प्राकृतिक...

स्वच्छ ऊर्जा के लिए कोयले से गैस बनाने की प्रौद्योगिकी पर विचार कर रहा भारत: पीएम मोदी
न्यूयॉर्क। एजेंसी Thu, 26 Sep 2019 12:46 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार कोयले से गैस बनाने (गैसीफिकेशन) की तौर - तरीकों और प्रौद्योगिकी पर विचार कर रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि देश अपने प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग पर्यावरण अनुकूल तरीकों से कर सके। मोदी ने ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम में एक प्रश्न- उत्तर सत्र के दौरान कहा, "यह सही है कि दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कोयला भंडार भारत में है। भारत जैसे गरीब देश में , हम इसे नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं लेकिन इसके लिए समाधान ढूंढा जा सकता है।"

सत्र के दौरान , ब्लूमबर्ग के प्रमुख माइकल ब्लूमबर्ग ने मोदी से पूछा कि देश में जलाए जाने वाले कोयले की मात्रा को कम करने के लिए भारत की क्या योजना है।  इस पर प्रधानमंत्री ने कहा, "एक समाधान कोयला गैसीफिकेशन (कोयले से गैस बनाने की प्रक्रिया) है। इस प्रक्रिया को करके हम स्वच्छ और पर्यावरण अनुकूल ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं।  हम अन्य देशों को कोयले से गैस बनाने में उपयोग होने वाली तकनीकी के साथ आने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं।" मोदी ने कहा , " हम भारत के पास मौजूद संसाधनों और संपत्तियों से मुंह नहीं मोड़ सकते हैं , लेकिन हम इस पर विचार कर रहे हैं कि इन परिसंपत्तियों का उपयोग कैसे पर्यावरण अनुकूल तरीके से किया जा सकता है। "

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें