DA Image
30 जुलाई, 2020|1:47|IST

अगली स्टोरी

चीन के साथ तनातनी के बीच भारत ने जापान के साथ किया नौसैन्य अभ्यास

js kashima and js shimayuki  tv 3513   the jmsdf training squadron  conducted an exercise with ins r

चीन के साथ एक तरफ जहां लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनातनी चल रही है तो वहीं दूसरी तरफ भारत और जापान के युद्धपोतों ने हिंद प्रशांत क्षेत्र में शनिवार को अभ्यास किया। दोनों देशों की नौसैनिकों की तरफ से इस बात की घोषणा की गई। जापानी समुद्री सेल्फ डिफेंस फोर्स ने इस युद्धाभ्यास को आपसी समझ को बढ़ावा देने वाला करार दिया, जिसमें दोनों ही देशों से 2-2 युद्धपोतों ने हिस्सा लिया था।

वैसे तो भारत और जापान के बीच नौसैन्य अभ्यास अब रुटिन है लेकिन जिस समय यह किया गया है उसे लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनाव से जोड़कर देखा जाएगा।

नेशनल मैरिटाइम फाउंडेशन के महानिदेशक वाइस एडिमिरल प्रदीप चौहान ने कहा, “हम रणनीतिक संचार के लिए युद्धाभ्यास कर रहे हैं। नौसैनिक वहां पर युद्ध के उद्देश्य के लिए नहीं हैं बल्कि इसका एक संदेश है।” वाइस एडमिरल ने कहा, “हमें अपने दोस्तों के साथ नजदीक जाने की जरूरत है और चीन जानता है कि उसका सीधा जापान और अमेरिका के साथ अनबन है।”

ये भी पढ़ें: चीन ने झड़प से पहले लद्दाख LAC पर भेजे थे मार्शल आर्ट के लड़ाके

भारत के नौसैन्य पोत आईएनएस राणा और आईएनएस कुलिश और जापान की नौसेना के जेएस कशिमा और जेएस शमायुकी ने हिस्सा लिया। नई दिल्ली में जापान के राजदूत ने कहा कि पिछले 3 वर्षों के दौरान यह 15वां अभ्यास है। दूतावास के प्रवक्ता ने कहा- “इस अभ्यास का मकसद सामरिक और संचार प्रशिक्षण है। जिसका कोई विशिष्ट परिदृश्य नहीं है।”

जापान की नौसेना भारतीय नौसेना के प्रमुख भागीदारों में से बन गई है। भारतीय नौसैनिक अपने जापानी समकक्षीय के साथ एक तरफ जहां द्विपक्षीय अभ्यास में हिस्सा लेते हैं तो वहीं संयुक्त रूप से मालाबार अभ्यास में भी अमेरिका के साथ दोनों देशों की नौसेना हिस्सा लेती है।

ये भी पढ़ें: लद्दाख झड़प ड्रैगन को पड़ रही भारी, सैनिकों को लेकर घर में घिरा चीन

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:India held naval exercises with Japan amidst conflict with China