India has received satellite data on flood hit regions from 8 nations says MEA - भारत को 8 देशों से हासिल हुए बाढ़ प्रभावित इलाकों के उपग्रह आंकड़े DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत को 8 देशों से हासिल हुए बाढ़ प्रभावित इलाकों के उपग्रह आंकड़े

flooded street in bihar

भारत को देश के बाढ़ प्रभावित इलाकों के संबंध में अमेरिका, चीन और रूस समेत आठ राष्ट्रों से उपग्रह के आंकड़े मिले हैं। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि प्राकृतिक या मानवीय आपदा के दौरान अंतरिक्ष आधारित आंकड़ों के साझा करने के बहुपक्षीय तंत्र के तहत यह आंकड़े साझा किये गए। मंत्रालय ने कहा कि जब भी प्राकृतिक आपदा होती है तो इंटरनेशनल चार्टर स्पेस एंड मेजर डिजास्टर के सदस्य इसरो के राष्ट्रीय सुदूर संवेदन केंद्र (एनआरएससी) और 32 अन्य देशों की अंतरिक्ष एजेंसियां सक्रिय हो सकती हैं।

मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बाढ़ राहत प्रयासों के तहत उपग्रह के आंकड़ों को साझा किये जाने से संबंधित एक सवाल के जवाब में कहा, “इसके बाद चार्टर सभी 33 सदस्य अंतरिक्ष एजेंसियों के पास मौजूद आपदा प्रभावित इलाकों से संबंधित जानकारी लेती है। यह तय प्रक्रिया है।” उन्होंने कहा कि एनआरएससी चार्टर में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का प्रतिनिधित्व करता है यूएन-स्पाइडर (यूनाइटेड नेशंस प्लेटफॉर्म फॉर स्पेस बेस्ड इंफॉर्मेशन फॉर डिजास्टर मैनेजमेंट एंड इमरजेंसी रिस्पॉन्स) के तहत गठित किया गया है। 

उन्होंने कहा, “विभिन्न अंतरिक्ष एजेंसियों द्वारा मिली जानकारी से चार्टर संसाधनों और विशेषज्ञता को संकट की अहम स्थितियों में तेज समन्वय के साथ प्रतिक्रिया में मदद मिलती है।” कुमार ने कहा कि भारत में भारी बाढ़ के बाद 17 जुलाई को एनआरएससी ने चार्टर को सक्रिय किया था। उन्होंने कहा, “चार्टर के तहत अब तक यूएसजीएस, सीएनईएस, ईएसए, रॉसकॉसमॉस, सीएनएसए और तीन अन्य एजेंसियों समेत आठ राष्ट्रों से आंकड़े मिल चुके हैं।”

कुमार ने कहा कि दूसरे देशों द्वारा किये जाने वाले ऐसे ही अनुरोध पर इसरो भी जानकारी उपलब्ध कराती है। इससे पहले भारत में चीन के राजदूत सुन वीदोंग ने शुक्रवार को यहां बताया कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधन संगठन (इसरो) ने अंतरराष्ट्रीय आपदा राहत सहयोग मांगा था जिसके बाद उपग्रह से भेजा डेटा दिया गया। सुन ने ट्वीट किया, ''अंतरराष्ट्रीय आपदा राहत सहयोग के लिए इसरो के अनुरोध के बाद चीन ने भारत के राहत प्रयासों में मदद देने के लिए उसके बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों का, उपग्रह से भेजा डेटा उसे मुहैया कराया है।"

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:India has received satellite data on flood hit regions from 8 nations says MEA