ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशगणतंत्र दिवस पर ट्रंप को चीफ गेस्ट का न्यौता, लेकिन अभी नहीं मिला जवाब

गणतंत्र दिवस पर ट्रंप को चीफ गेस्ट का न्यौता, लेकिन अभी नहीं मिला जवाब

भारत ने गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मुख्य अतिथि बनने का प्री-इनवाइट व्हाइट हाउस को भेजा है और ताकि यह पता लगाया जा सके कि जनवरी में उनके लिए नई दिल्ली आना...

गणतंत्र दिवस पर ट्रंप को चीफ गेस्ट का न्यौता, लेकिन अभी नहीं मिला जवाब
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली।Sat, 14 Jul 2018 09:06 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मुख्य अतिथि बनने का प्री-इनवाइट व्हाइट हाउस को भेजा है और ताकि यह पता लगाया जा सके कि जनवरी में उनके लिए नई दिल्ली आना मुनासिब हो पाएगा या नहीं। सूत्रों ने बताया है कि इस बारे में अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई है।
  
लगातार कोशिशों के बावजूद अभी तक कोई औपचारिक प्रतिक्रिया इस बारे में विदेश मंत्रालय से नहीं मिल पायी है। प्राय: गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि के लिए औपचारिक निमंत्रण से पहले प्री-इन्वाइट भेजा जाता है ताकि यह पता लगाया जा सके कि सामने वालों के लिए आना मुनासिब हो पाएगा या नहीं। प्री-इन्वाइट के बाद अगर उच्चाधिकारी हामी भरते है उसके बाद उन्हें औपचारिक निमंत्रण दिया जाता है।

अगर ट्रंप स्वीकार करते हैं तो वह गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि बननेवाले दूसरे अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे। इससे पहले साल 2015 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा मुख्य अतिथि थे। उधर, रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि भारत की अमेरिका के साथ 2+2 डायलॉग विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री के बीच जो इस महीने स्थगित हो गई थी वह अब सितंबर के पहले हफ्ते में होगी।

ये भी पढ़ें: लंदन मे लोगों ने उड़ाई ट्रंप की खिल्ली,उड़ाया 'ट्रंप बेबी' का गुब्बारा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें