DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इथोपियन विमान हादसे के बाद बोइंग 737 मैक्स8 की उड़ान पर भारत में पाबंदी

The Boeing 737 Max 8 aircraft of Ethiopian Airliens which crashed Sunday shortly after take-off from

इथियोपिया में हुए विमान हादसे के बाद भारत ने मंगलवार देर रात बोइंग 737 मैक्स8 मॉडल के विमानों के उड़ान पर रोक लगा दी है। डीजीसीए की बैठक में इस विमान के उड़ान पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया गया है। इससे पहले हादसे के बाद दुनिया के कई और देश इस मॉडल पर रोक लगा चुके हैं।

भारत में  स्पाइस जेट के पास 12 और जेट एयर के पास इस मॉडल के 5 विमान हैं। इस रोक के बाद हाल के दिनों की कई उड़ाने प्रभावित हो सकती हैं। नागर विमानन मंत्रालय ने एक ट्वीट के जरिए जानकारी दी है कि डीजीसीए के इस फैसले के बाद ये विमान तुरंत प्रभाव से उड़ान नहीं भरेंगे। विमान हादसे के बाद यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर ये फैसला लिया गया है।

उड्डयन मंत्रालय के महानिदेशक (डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन) ने कहा- “इन विमानों पर तब तक रोक लगी रहेगी जब तक सुरक्षित ऑपरेशंस के लिए जरूरी उपाय और सुधार नहीं कर लिए जाते हैं। हम लगातार करीब से दुनियाभर के रेग्युलेटर्स, एयरलाइंस, और विमान उत्पादकों से सवारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को लेकर सलाह मशविरा कर रहे हैं।”

इथोपिया विमान हादसे के बाद दुनियाभर में बोइंग 737 मैक्स विमानों को लेकर हड़कंप मच गया है तथा विभिन्न देशों में इसे लेकर अलग-अलग तरह की कार्रवाई की गई है। ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड सहित विभिन्न देशों ने मंगलवार को अपने अपने वायुक्षेत्र में ‘बोइंग 737’ मैक्स विमानों पर रोक लगा दी।

ये देश इथोपिया विमान हादसे के बाद इन विमानों पर रोक लगाने वाले देशों की सूची में शामिल हो गए। वहीं डीजीसीए ने कहा है कि भारत भी बोइंग 737 मैक्स 8 विमान को प्रतिबंधित करने को लेकर बुधवार को फैसला कर सकता है। फिलहाल अमेरिकी नियामकों ने बोइंग को मॉडल में तत्काल सुधार करने का आदेश दिया है। इससे पहले, चीन और इंडोनेशिया भी सोमवार को इन विमानों पर रोक लगा चुके हैं।

मलेशिया में बोइंग-737 मैक्स 8 विमान पर प्रतिबंध की घोषणा करते हुए मलेशिया के विमानन नियामक के मुख्य कार्यकारी अहमद निजार जोल्फकर ने एक बयान में कहा, मलेशिया का नागरिक विमानन प्राधिकरण अगले आदेश तक तुरंत प्रभाव से बोइंग-737 मैक्स 8 विमान को मलेशिया में या वहां से उड़ान भरने से रोक रहा है। बयान में कहा गया है, पांच महीने से भी कम समय में बोइंग 737 मैक्स 8 से जुड़ी दो जानलेवा विमान दुर्घटनाएं हुई। इनके अलावा, सस्ती एयरलाइन नार्वे एयर शटल ने कहा कि वह अगले आदेश तक अपने बोइंग 737 मैक्स विमानों की उड़ान पर रोक लगाएगी।

उधर, दक्षिण कोरिया ने इन विमानों का संचालन करने वाली एकमात्र एयरलाइन को अपने दो मैक्स 8 विमानों के परिचालन पर रोक लगाने का आदेश दिया है। अर्जेंटीना ने भी पांच मैक्स 8 विमानों के परिचालन पर रोक लगाई है, लेकिन कई एयरलाइंस ने कहा है कि उन्होंने मैक्स 8 की उड़ानों को रद्द नहीं किया है। मैक्स 8 मॉडल के 13 विमान वाली भारत की कंपनी स्पाइसजेट ने कहा, ‘बोइंग 737’ मैक्स बहुत अत्याधुनिक विमान है। उसने वैश्विक रूप से हजारों घंटे उड़ान भरी है और विश्व की कुछ सबसे बड़ी एयरलाइंस इस विमान का परिचालन कर रही हैं। उधर, अमेरिका ने कहा है कि वह बोइंग विमानों के संबंध में कुछ और साक्ष्य आने तक इस संबंध में कोई निर्णय नहीं करेगा।

गौरतलब है कि रविवार को इथोपियन एयरलाइंस का 737 मैक्स 8 विमान नैरोबी के लिए उड़ान भरने के कुछ मिनटों के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें विमान में सवार सभी 157 लोगों की मौत हो गई थी। इससे पहले गत वर्ष अक्तूबर में लायन एयर का इसी मॉडल का विमान इंडोनेशिया में हादसे का शिकार हो गया था जिसमें 189 यात्रियों की जान चली गई थी।

ये भी पढ़ें: इथोपिया प्लेन क्रैशः मृत लोगों में एक भारतीय परिवार के 6 सदस्य शामिल

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:India grounds Boeing 737 Max 8 amid safety concern after Ethiopian air crash