ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशभारत के पहले विमान वाहक पोत विक्रांत का निर्माण 2021 तक पूरा होने की संभावना

भारत के पहले विमान वाहक पोत विक्रांत का निर्माण 2021 तक पूरा होने की संभावना

भारत के पहले विमान वाहक पोत विक्रांत का निर्माण कार्य तीसरे चरण में है और पोत में यंत्र और उपकरण लगाने का कार्य किया जा रहा है। सूत्रों ने बुधवार को बताया कि वर्ष 2021 की शुरुआत में पोत के जलावतरण की...

भारत के पहले विमान वाहक पोत विक्रांत का निर्माण 2021 तक पूरा होने की संभावना
एजेंसी,दिल्लीWed, 08 Jan 2020 07:43 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के पहले विमान वाहक पोत विक्रांत का निर्माण कार्य तीसरे चरण में है और पोत में यंत्र और उपकरण लगाने का कार्य किया जा रहा है। सूत्रों ने बुधवार को बताया कि वर्ष 2021 की शुरुआत में पोत के जलावतरण की संभावना है। इस पोत का निर्माण कोच्चि के कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड(सीएसएल) में किया जा रहा है। 

एक सूत्र ने पीटीआई भाषा को बताया, 'इस समय विक्रांत का निर्माण कार्य तीसरे चरण में है और पोत में विद्युत उत्पादन और इंजन से जुड़े उपकरण लगाने का कार्य किया जा रहा है। वर्ष 2021 की शुरुआत में पोत के जलावतरण की संभावना है।' सूत्रों ने बताया कि निर्माण कार्य का तीसरा चरण बंदरगाह और समुद्री परीक्षणों की स्वीकृति के बाद पूरा होगा। उसके बाद पोत की विमानन जांच में लगभग एक वर्ष लगेगा।

नौसेना के चीफ एडमिरल करमबीर सिंह ने तीन दिसंबर को कहा था कि विक्रांत वर्ष 2022 तक पूरी तरह से जलावतरण के लिए तैयार होगा और उस पर एमआईजी-29 के लड़ाकू विमानों का एक पूरा बेड़ा तैनात रहेगा। अधिकारी ने बताया कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ पर होने वाली औपचारिक परेड के दौरान नौसेना की झांकी में मिग-29के विमान के साथ भारत के पहले विमानवाहक पोत विक्रांत को शामिल किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें