DA Image
25 जनवरी, 2021|6:55|IST

अगली स्टोरी

RCEP पर कांग्रेस का यूटर्न? आनंद शर्मा ने कहा- भारत का शामिल नहीं होना गलत

congress leader anand sharma  file pic

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने मंगलवार को कहा कि 'क्षेत्रीय समग्र आर्थिक साझेदारी' (RCEP) में शामिल नहीं होने का सरकार का फैसला दुर्भाग्यूपर्ण है क्योंकि यह प्रक्रिया भारत के सामरिक और आर्थिक हित में है। गौरतलब है कि करीब एक साल पहले कांग्रेस ने RECP में भारत के शामिल होने संबंधी किसी भी कदम का पुरजोर विरोध किया था। बाद में सरकार ने इसमें शामिल नहीं होने का फैसला किया था। इस पर कांग्रेस ने दावा किया था कि उसके शीर्ष नेताओं के दबाव में सरकार को अपने कदम पीछे खींचने पड़े।

शर्मा ने ट्वीट किया, ''RCEP में शामिल नहीं होने का भारत का फैसला दुर्भाग्यपूर्ण और अनुचित है। इस एशिया-प्रशांत एकीकरण की प्रक्रिया का हिस्सा बनना भारत के सामरिक और आर्थिक हित में है। उन्होंने कहा, ''इससे पीछे हटने से उस वर्षों की बातचीत पर पानी फिर गया है जो भारत को आरसेप का हिस्सा बनाने के लिए की गई थी। हम अपने हितों के लिए सुरक्षा कवच सुनिश्चित करने के बारे में बातचीत कर सकते थे। आरसेप से दूर रहना एक प्रतिगामी कदम है।''
     
दूसरी तरफ, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा, ''जब तक कांग्रेस पार्टी ने इस मुद्दे पर विचार नहीं रखेगी, तब तक मैं अपना अंतिम दृष्टिकोण सामने नहीं रखूंगा।'' उन्होंने कहा, ''RCEP में भारत के शामिल होने के पक्ष और विपक्ष दोनों की दलीलें है। लेकिन यह बहस संसद में या लोगों के बीच या विपक्षी दलों को शामिल करके कभी नहीं हुई। यह एक लोकतंत्र में 'केंद्रीयकृत निर्णय लेने का' एक अस्वीकार्य और बुरा उदाहरण है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:India decision to not join RCEP ill advised backward leap says Congress leader Anand Sharma