ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशयूक्रेन युद्ध के बाद भारत का रूसी तेल आयात 50 गुना बढ़ा, मिल रहा है भारी डिस्काउंट

यूक्रेन युद्ध के बाद भारत का रूसी तेल आयात 50 गुना बढ़ा, मिल रहा है भारी डिस्काउंट

इराक मई में भारत का शीर्ष आपूर्तिकर्ता बना रहा और सऊदी अरब अब तीसरा सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है। भारत ने ऐसे समय में रूस से तेल आयात बढ़ाने के लिए रियायती कीमतों का लाभ उठाया है।

यूक्रेन युद्ध के बाद भारत का रूसी तेल आयात 50 गुना बढ़ा, मिल रहा है भारी डिस्काउंट
Amit Kumarपीटीआई,नई दिल्लीThu, 23 Jun 2022 09:16 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

रूस से भारत के कच्चे तेल का आयात अप्रैल के बाद से 50 गुना से ज्यादा बढ़ गया है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि रूस से भारत आने वाला तेल अब उसके कुल आयात किए गए तेल का 10 प्रतिशत है। यानी भारत विदेशों से जितना तेल आयात करता है उसका 10 प्रतिश अब अकेले रूस से आ रहा है। ये आंकड़े इसलिए भी अहम हैं क्योंकि यूक्रेन युद्ध से पहले भारत अपनी जरूरत का केवल 0.2 प्रतिशत तेल ही रूस से आयात करता था। 

अधिकारी ने यहां संवाददाताओं से कहा, "भारत अपने तेल आयात का 10 प्रतिशत रूस से मंगा रहा है। यह (रूस) अब शीर्ष 10 आपूर्तिकर्ताओं में से एक है।" रूसी तेल का 40 प्रतिशत निजी रिफाइनर - रिलायंस इंडस्ट्रीज - और रोसनेफ्ट समर्थित नायरा एनर्जी द्वारा खरीदा गया है।

पिछले महीने, रूस इराक के बाद भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता बना। इसने सऊदी अरब को पीछे छोड़ दिया। ऐसा इसलिए भी संभव हो पाया क्योंकि यूक्रेन में युद्ध के बाद से रूस भारी छूट पर तेल उपलब्ध करा रहा है जिसके चलते भारतीय रिफाइनरी अपना स्टॉक भर रही हैं। 

भारतीय रिफाइनरी ने मई में करीब 2.5 करोड़ बैरल रूसी तेल खरीदा। अप्रैल में पहली बार भारत के कुल आयात में रूसी मूल के कच्चे तेल की हिस्सेदारी 10 प्रतिशत थी, जो पूरे 2021 और Q1 2022 में 0.2 प्रतिशत से बढ़कर थी। भारत समुद्री रास्ते से रूसी तेल आयात करता है। भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयात करने वाला और उपभोग करने वाला देश है। भारत ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण के आदेश के बाद रूस से कच्चे तेल की खरीद का लंबे समय से बचाव किया है।

तेल मंत्रालय ने पिछले महीने कहा था कि "भारत की कुल खपत की तुलना में रूस से ऊर्जा खरीद बहुत कम है।" इराक मई में भारत का शीर्ष आपूर्तिकर्ता बना रहा और सऊदी अरब अब तीसरा सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है। भारत ने ऐसे समय में रूस से तेल आयात बढ़ाने के लिए रियायती कीमतों का लाभ उठाया है जब वैश्विक कच्चे तेल की कीमतें बढ़ रही हैं।

अमेरिका और चीन के बाद, भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल उपभोक्ता है, जिसका 85 प्रतिशत से अधिक आयात किया जाता है। यूक्रेन पर इसके आक्रमण के बाद, रूस के यूराल कच्चे तेल के लिए अब कम खरीदार हैं। कुछ विदेशी सरकारों और कंपनियों ने रूसी तेल के निर्यात से दूर रहने का फैसला किया है, जिससे इसकी कीमत गिर गई है। भारतीय रिफाइनर ने इसका फायदा उठाया है और रूसी कच्चे तेल को 30 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल के उच्च छूट पर खरीदा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें