DA Image
19 नवंबर, 2020|10:23|IST

अगली स्टोरी

LAC पर कब बहाल होगी शांति? भारत-चीन के बीच जल्द एक और दौर की होगी बैठक

india-china

पूर्वी लद्दाख की वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर महीनों से जारी तनाव को पूरी तरह से खत्म करने के लिए भारत-चीन के बीच जल्द ही एक और दौर की बैठक होने जा रही है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि इस बैठक में पूरी तरह डिस-एंगेजमेंट और शांति को बहाल करने पर बातचीत होगी।

दोनों देशों ने सीमा पर हजारों की संख्या में सैनिकों को तैनात कर रखा है। जवानों के पास किसी भी हालात से निपटने के लिए अत्याधुनिक हथियार भी मौजूद हैं। भारत-चीन के बीच अप्रैल महीने से यह सीमा विवाद जारी है।  जून में गलवान घाटी में हिंसक झड़प भी हुई थी, जिसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। भारत और चीन के बीच यह नौवें दौर की कोर कमांडर स्तर की वार्ता होगी।

दोनों ही पक्षों के बीच आठ दौर की कोर कमांडर स्तर की वार्ता 6 नवंबर को चुशूल सेक्टर में हुई थी। इसमें विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (पूर्व एशिया) के नवीन श्रीवास्तव भी शामिल हुए थे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में बताया, ''इन चर्चाओं का उद्देश्य पूरी तरह से डिस-एंगेजमेंट को सुनिश्चित करना और एलएसी पर शांति को वापस पूरी तरह से बहाल करना है।'' 

यह भी पढ़ें: भारत की आंख में फिर धूल झोंकने की फिराक में चीन? सेना हटाने की बजाय बॉर्डर पर अपनी ताकत बढ़ा रहा ड्रैगन

उन्होंने कहा, ''हम सैन्य और राजनयिक तरीके से चीन के साथ बातचीत जारी रखेंगे। इसके साथ ही, दोनों पक्ष लक्ष्य को हासिल करने के लिए एक और दौर की बैठक करने के लिए राजी हुए हैं।'' श्रीवास्तव ने सैन्य कमांडरों के बीच अंतिम दौर की बातचीत को 'स्पष्ट, गहराई और रचनात्मक' बताते हुए कहा कि दोनों पक्षों ने पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी के साथ सभी बिंदुओं पर डिस-एंगेजमेंट पर विचारों का आदान-प्रदान किया था।

वहीं, ऐसी उम्मीदें थीं कि सैन्य कमांडरों के बीच नौवें दौर की वार्ता पिछले सप्ताह होगी, लेकिन दोनों पक्षों की बैठक के लिए अभी तक तारीख तय नहीं हो सकी है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:India-China to hold another round of talks soon on border standoff