DA Image
26 जनवरी, 2021|2:11|IST

अगली स्टोरी

सिक्किम में पिछले हफ्ते चीनी घुसपैठ को भारतीय सेना ने किया नाकाम, झड़प में ड्रैगन के कुछ सैनिक घायल

LaC (Symbolic Image)

1 / 2LaC (Symbolic Image)

lac

2 / 2LAC

PreviousNext

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर जारी तनाव के बीच अब सिक्किम में भारत और चीनी सेना के बीच झड़प की खबर आ रही है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो नॉर्थ सिक्किम के ना कूला सेक्टर में  पिछले सप्ताह चीन की पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी ने वास्तविक नियंत्रण रेखा की यथास्थिति को बदलने की कोशिश की थी और भारतीय इलाके में घुसपैठ की फिराक में थे, जिसे भारतीय सेना के जवानों ने नाकाम कर दिया। हालांकि, इस दौरान दोनों पक्षों में झड़प हुई और दोनों ओर के कुछ जवान घायल हो गए। जानकारी के मुताबिक, बीते साल 9 मई को भी भारत और चीन के बीच इसी जगह झड़प हुई थी।

सूत्रों ने कहा कि पिछले सप्ताह नॉर्थ सिक्किम के ना कूला में चीनी सेना ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश की थी, मगर भारतीय सेना ने उनकी कोशिशों को नाकाम कर दिया। हालांकि, इस दौरान दोनों में झड़प हुई। बताया जा रहा है कि इस झड़प में चीन के कुछ सैनिक घायल हो गए हैं।

हालांकि, भारतीय जवानों नॉर्थ सिक्किम में प्रतिकूल मौसम में भी चीनी सेना को पीछे धकेलने में कामयाब रहे। झड़प स्थल पर तनाव बना हुआ है, मगर अभी स्थिति स्थिर है। भारत और चीन के बीच यह ताजाव विवाद ऐसे वक्त में आया है, जब दोनों देशों के बीच में नौवें दौर की सैन्य वार्ता हुई है। रविवार को भारत और चीन के बीच में करीब 15 घंटे तक सैन्य वार्ता चली। हालांकि, इस दौरन भारत ने दो टूक में कहा कि चीन को मई से पहले वाली यथास्थिति पर आना ही होगा।

बता दें कि पिछले साल भी नॉर्थ सिक्किम के नाकु ला सेक्टर में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प की घटना सामने आई थी। इस झड़प में दोनों तरफ के जवान घायल हुए थे। सेना के सूत्रों का कहना है कि दोनों देशों के सैनिकों का इस दौरान काफी आक्रामक रवैया देखने को मिला। हालांकि, बातचीत के बाद मामले को सुलझा लिया गया था। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:India China Tension news India foils China PLA attempt to change status quo at LAC sikkim several PLA soldiers injured