DA Image
24 सितम्बर, 2020|10:14|IST

अगली स्टोरी

चीनी सेना को मिलेगा जवाब, कई परतों की सुरक्षा देने वाली पोशाक से लैस भारतीय सेना

लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीनी सेना को जवाब देने के लिए भारतीय जवान कई स्तर की सुरक्षा देने वाली पोशाक से लैस हैं। उनके पास (-50) डिग्री की ठंड को भी बेअसर करने वाले टेंट हैं। सेना का कहना है कि ये पोशाक न केवल प्रतिकूल मौसम में जवानों को महफूज रखेंगी। साथ ही दुश्मन के लिए उन्हें इस सफेद रंग की पोशाक में पहचानना भी मुश्किल होगा। 

लेफ्टिनेंट कर्नल मोनार्क साढ ने कहा कि हर जवान के पास 21 तरह की वस्तुएं होंगी। पोशाक की पहली परत में पाजामा और गहरे रंग का जैकेट होगा। दूसरी परत में हरे रंग का जैकेट और पाजामा होगा। तीसरी परत में जवानों के पास ऊंची पहाड़ियों पर चढ़ने या टिके रहने के लिए आवश्यक औजार भी होंगे। 

तीसरी परत में सफेद रंग की परत वाली जैकेट, पाजामा और विशेष प्रकार के जूते होंगे। हाथों के लिए उन्हें कई परतों वाले दस्ताने और मोजे भी मिलेंगे, जो शरीर को गला देने वाली ठंड में उन्हें गर्माहट देंगे। 

यह भी पढ़ें: जिससे PAK को चखाया मजा, उसी तोप से चीन पर निशाना साधने को तैयार सेना

सेना के पास ठहराव के लिए छोटे-बड़े टेंट भी पर्याप्त मात्रा में हैं, जो एक जवान से लेकर दर्जन भर जवानों की जरूरत के हिसाब से तैयार किए गए हैं। बाहरी वाटरप्रूफ परत के अलावा टेंट की आंतरिक परत क्विल्ट फैब्रिक की होगी, जो अंदर तापमान को बेहद ज्यादा रखेगी। जवानों के पास हीटर के अलावा सोलर पैनल भी होंगे, जो बिजली की जरूरत को पूरा करेंगे।

गौरतलब है कि भारत-चीन के बीच लद्दाख में तनाव काफी ज्यादा बढ़ गया है। अप्रैल महीने से दोनों देशों के बीच तनातनी जारी है। जून के मध्य में गलवान घाटी में दोनों देशों के बीच हिंसक झड़प भी हुई थी, जिसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। वहीं, चीन के सैनिक मारे गए थे। इसके बाद, तनाव को कम करने के लिए लगातार सैन्य और राजनयिक स्तर की बैठकें हुईं, लेकिन कोई बड़ी सफलता नहीं मिल सकी। अगस्त के आखिरी और सितंबर के शुरुआत में चीन ने घुसपैठ करने की नाकाम कोशिश भी की। पिछले 20 दिनों में दोनों देशों के जवानों के बीच तीन बार फायरिंग की भी घटना हो चुकी है। चार दशकों के बाद पहली बार एलएसी पर गोलीबारी हुई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:India China Standoff: Chinese army will get answer Indian army equipped with many layers of protective clothing