DA Image
29 अक्तूबर, 2020|1:23|IST

अगली स्टोरी

India-China Standoff: लद्दाख में LAC पर लंबे समय तक टिकने की फिराक में चीन, हथियारों को कर रहा अपग्रेड

india-china standoff

लद्दाख में तनावपूर्ण माहौल को चीन लगातार वार्ता से सुलझाने की बात करता रहता है, लेकिन वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर कुछ ऐसा कर रहा है, जिससे युद्ध के संकेत मिल रहे हैं। दरअसल, चीन सीमा पर अपने जवानों के लिए तैनात हथियारों और लॉजिस्टिक सपोर्ट अपग्रेड कर रहा है। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के वेस्टर्न थिएटर कमांड के तहत भारत-चीन की सीमा आती है। वह लगातार अपने हथियारों को बढ़ा रहा है और सैनिकों के रहने के लिए स्थायी बैरकों का निर्माण कर रहा है। इसके अलावा, सर्दी के कपड़ों को भी अपग्रेड कर रहा है।  

चीनी सेना यह जवानों और हथियारों को लेकर यह कदम तब उठा रही है, जब पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर भारत-चीन के बीच महीनों से सीमा विवाद जारी है। भारत ने एलएसी पर चीनी जवानों की मौजूदगी का लगातार विरोध किया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पिछले हफ्ते कहा कि यह भारत के लिए एक महत्वपूर्ण सुरक्षा चुनौती पेश करता है।

हालांकि, इन सबके बीच यह स्पष्ट है कि पीएलए सर्दी वाली जगह पर ठहरने के लिए खुद को तैयार कर रही है। भारी हथियारों के अलावा, पीएलए अपने जवानों को हल्के, सटीक पैदल चलने वाले हथियारों से तैनात करने पर फोकस कर रहा है। वहीं, लद्दाख में अगले हफ्ते भारत-चीन के बीच कोर कमांडर स्तर के आठवें दौर की वार्ता होने की भी संभावना है।

यह भी पढ़ें: LAC पर कम होगी तल्खी? चीन से 8वें दौर की बातचीत के लिए सेना कर रही तैयारी

चीन की सरकारी मीडिया में प्रकाशित हुईं रिपोर्ट्स की मानें तो वर्तमान में सैनिकों द्वारा उपयोग की जाने वाली QBU-88 स्नाइपर राइफल को बदलने के लिए नई बंदूक दिए जाने की उम्मीद है। रिपोर्ट में कहा गया है कि तिब्बती पठार की अत्याधिक सर्दी में राइफल की परफोर्मेंस को टेस्ट करने का भी मौका मिलेगा। इससे पहले, इस महीने तिब्बत कमांड ने भी पहली बार उच्च ऊंचाई पर "ट्रक-आधारित कई रॉकेट-प्रोपेल्ड माइन लांचर" की टेस्टिंग की थी। यह ड्रिल 14 हजार फिट की ऊंचाईं पर की गई थी। 

वहीं, सिर्फ हथियार ही नहीं, पीएलए अपने सैनिकों को आने वाले महीनों में गर्म रखने  के लिए अन्य कदम भी उठा रहा है। पीएलए डेली रिपोर्ट में बताया गया है कि पठारी सीमा के सैनिकों के लिए कपड़ों के सप्लायर ने तत्काल नए कोल्ड-प्रूफ रजाई के बैच का उत्पादन किया। यह प्रमुख रूप से सैन्य अधिकारियों और जवानों के लिए बनाई गई हैं, जोकि हल्की हैं और गर्म रखती हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि बहुत जल्द ही ये सभी जवानों को सौंप दी जांएगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:India-China Standoff: China preparing PLA for long haul at LAC upgrading weapons