ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशभारत-चीन के बीच सीमा वार्ता में हो सकती है देरी, जानें क्यों

भारत-चीन के बीच सीमा वार्ता में हो सकती है देरी, जानें क्यों

भारत और चीन के बीच सीमा वार्ता में एक बार फिर से देरी होने की संभावना है। वजह ये है कि चीनी विदेश मंत्री और स्टेट काउंसलर वांग यी अगले हफ्ते की जाने वाली भारत की अपनी यात्रा के कार्यक्रम में बदलाव कर...

भारत-चीन के बीच सीमा वार्ता में हो सकती है देरी, जानें क्यों
एजेंसी,नई दिल्लीWed, 04 Sep 2019 07:42 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत और चीन के बीच सीमा वार्ता में एक बार फिर से देरी होने की संभावना है। वजह ये है कि चीनी विदेश मंत्री और स्टेट काउंसलर वांग यी अगले हफ्ते की जाने वाली भारत की अपनी यात्रा के कार्यक्रम में बदलाव कर सकते हैं। उनकी इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ सीमा वार्ता करना है। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

चीन-भारत के साथ अपने संबंधों को महत्व देता है: चीनी राजदूत
 
सीमा वार्ता के लिए डोभाल और वांग दोनों देशों के नामित विशेष प्रतिनिधि (एसआर) हैं। विशेष प्रतिनिधि स्तर की वार्ता का अगला दौर अगले सप्ताह की शुरुआत में होने का कार्यक्रम है। वांग की यात्रा का उद्देश्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दूसरे अनौपचारिक शिखर बैठक के लिए राष्ट्रपति शी चिनफिंग की आगामी भारत यात्रा के कार्यक्रम को अंतिम रूप देना भी है।

चीनी मिल की आवासीय कालोनी में घुसा अजगर

एक सूत्र ने कहा, ''चीनी विदेश मंत्री अपनी भारत यात्रा में बदलाव कर रहे हैं। दोनों देश एसआर वार्ता की रूपरेखा के तहत 20 से अधिक बार सीमा वार्ता कर चुके हैं। सीमा वार्ता का मकसद सीमा विवाद का शीघ्र समाधान तलाशना है। पिछले महीने विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन की यात्रा की थी और शी की आगामी भारत यात्रा के बारे में चर्चा की थी।  (इनपुट भाषा से)
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें