DA Image
11 जुलाई, 2020|6:56|IST

अगली स्टोरी

फाइल शेयरिंग वेबसाइट WeTransfer भारत में बैन, जानें दूसरे ऑप्शन के बारे में

wetransfer

सुरक्षा कारणों से कंप्यूटर फाइल शेयरिंग वेबसाइट वीट्रांसफर पर देश में प्रतिबंध लगा दिया गया है। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। दरअसल, सरकार ने कुछ ही दिन पहले इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (आईएसपी) को सुरक्षा कारणों से कंप्यूटर फाइल शेयरिंग वेबसाइट वीट्रांसफर पर रोक लगाने के लिए कहा था। यह आदेश दिल्ली पुलिस के अनुरोध पर दिया गया था। दूरसंचार विभाग ने 18 मई को जारी आदेश में इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को नीदरलैंड की वेबसाइट वीट्रांसफर पर दो डाउनलोड लिंक को और पूरी वेबसाइट 'वीट्रांस्फर डॉट कॉम' को ब्लॉक करने को कहा था।

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, ''दिल्ली पुलिस ने सूचना प्रसारण मंत्रालय से दो लिंक को और पूरी वेबसाइट को तत्काल ब्लॉक करने का अनुरोध किया था। इसी के आधार पर यह आदेश दिया गया है।" मंत्रालय ने दूरसंचार विभाग को कहा था कि वह इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को बेवसाइट ब्लॉक करने का निर्देश दे। विभिन्न इंटरनेट सेवाप्रदाताओं को ई-मेल के जरिए भेजे आदेश में दूरसंचार विभाग ने कहा है कि इसके अनुपालन की जानकारी तत्काल दी जाए, अन्यथा लाइसेंस की शर्तों के तहत कार्रवाई की जाएगी।

वीट्रांसफर के अलावा और भी हैं फाइल ट्रांसफर करने के ऑप्शन
देश में बड़े पैमाने पर फाइल शेयर करने के लिए वीट्रांसफर का इस्तेमाल किया जाता है और ऐसे में इस पर बैन लगने के बाद लोगों के सामने दूसरे ऑप्शन भी मौजूद हैं, जिसके जरिए आसानी से फाइल को शेयर या ट्रांसफर किया जा सकता है। वीट्रांसफर पर प्रतिबंध के बाद आप गूगल ड्राइव (Google Drive), स्मैश (SMASH), ड्रॉपबॉक्स (Dropbox) का उपयोग कर बड़ी आसानी फाइल शेयर कर सकते हैं।

गूगल ड्राइव: वीट्रांसफर के विकल्प के तौर पर गूगल ड्राइव सबसे बेहतर है, जो कि 15 जीबी तक फ्री स्टोरेज की सुविधा मुहैया कराता है। इसे गूगल की अलग-अलग सर्विस के साथ भी आसानी से इस्तेमाल में लाया जा सकता है। गूगल ड्राइव में ऑडियो से लेकर डॉक्यूमेंट्स और जरूरी फाइल को ना सिर्फ सुरक्षित रख सकते हैं, बल्कि इसे दूसरों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। अगर आप 15 जीबी की क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास गूगल वन सर्विस की भी सुविधा है जो कि एक साल के लिए 1300 रुपए की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है।

स्मैश: अगर आप बड़े फाइल शेयर या ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो स्मैश एक बेहतरीन ऑप्शन है। इसमें फाइल साइज को लेकर कोई निर्धारित सीमा (लिमिट) नहीं है, लेकिन अगर आर 2 जीबी से अधिक की फाइल शेयर करना चाहते हैं, तो इसमें काफी ज्यादा टाइम लगता है। और अगर आप चाहते हैं कि 2 जीबी से बड़ी फाइल को भी तुरंत शेयर किया जाए, ऐसे में आपको स्मैश प्रीमियम सब्सक्राइब करना होगा, जिसकी शुरुआती कीमत एक माह के लिए 5 डॉलर (करीब 377 रुपया) है।

ड्रॉपबॉक्स: 2 जीबी की बेसिक स्टोरेज सुविधा के बावजूद ड्रॉपबॉक्स काफी लोकप्रिय फाइल शेयरिंग माध्यम है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको ड्रॉपबॉक्स पर फ्री में अकाउंट बनाकर वहां लॉगइन करना होगा, जिसके बाद दूसरे लोगों के साथ फाइल को आसानी से शेयर कर सकते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:India block file sharing website WeTransfer What is Alternatives