ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमलेशिया पर और सख्त हुआ भारत, पॉम तेल के बाद कम्प्यूटर पार्ट्स के आयात पर भी लगाई रोक

मलेशिया पर और सख्त हुआ भारत, पॉम तेल के बाद कम्प्यूटर पार्ट्स के आयात पर भी लगाई रोक

नागरिकता संशोधन कानून और कश्मीर से जुड़े अनुच्छेद 370 के खिलाफ बयान देने के बाद भारत ने सख्त कार्रवाई करते हुए मलेशिया से पॉम तेल के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया था। इतना ही नहीं, अब केंद्र ने मलेशिया...

मलेशिया पर और सख्त हुआ भारत, पॉम तेल के बाद कम्प्यूटर पार्ट्स के आयात पर भी लगाई रोक
हिन्दुस्तान लाइव टीम,नई दिल्लीWed, 22 Jan 2020 09:52 PM
ऐप पर पढ़ें

नागरिकता संशोधन कानून और कश्मीर से जुड़े अनुच्छेद 370 के खिलाफ बयान देने के बाद भारत ने सख्त कार्रवाई करते हुए मलेशिया से पॉम तेल के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया था। इतना ही नहीं, अब केंद्र ने मलेशिया से आयात किए जाने वाले माइक्रो प्रोसेसर और कंप्यूटर पार्ट्स पर भी रोक लगा दिया है।

सरकार के इस निर्णय को मलेशिया की ओर से भारत में नए नागरिकता कानून और कश्मीर मुद्दे को लेकर की गई टिप्पणी से भी जोड़कर देखा जा रहा है। मलेशिया के प्रधानमंत्री महाथिर बिन मोहम्मद ने 20 दिसंबर को कथित तौर पर कहा था, ''मुझे यह कहते हुए खेद है कि भारत जो कि एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र होने का दावा करता है अब वह कुछ मुसलमानों को उनकी नागरिकता से बेदखल करने की कारवाई कर रहा है।"

उन्होंने कहा था, ''यदि ऐसा हम यहां करने लगें तो आप जानते हैं कि क्या होगा, हर तरफ अफरातफरी मच जाएगी, अस्थिरता बढ़ जाएगी और हर किसी को परेशानी होगी।" महाथिर ने इससे पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा में कहा था कि भारत ने कश्मीर पर कब्जा कर रखा है।  

सरकार ने नीतिगत बदलाव के तहत बीते 8 जनवरी को विदेशों से रिफाइंड पॉम तेल के आयात पर प्रतिबंध लगा दिए थे। विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) की जारी अधिसूचना के मुताबिक ''रिफाइंड ब्लीच्ड डिओडोराइज्ड पॉम तेल और रिफाइंड ब्लीच्ड डिओडोराइज्ड पामालिन तेल के मामले में आयात नीति में संशोधन किया गया है। इन तेलों के आयात को मुक्त श्रेणी से हटाकर प्रतिबंधित श्रेणी में रखा गया है।"

रिफाइंड पाम तेल के आयात को मुक्त आयात श्रेणी से हटाकर प्रतिबंधित श्रेणी में रखने का मतलब यह हुआ कि इन तेलों के आयात के लिए अब आयातकों को सरकार से अनुमति लेनी होगी अथवा इसके लिये लाइसेंस लेना होगा। 

भारत खाद्य तेलों का सबसे बड़ा आयातक
भारत दुनिया में खाद्य तेलों का सबसे बड़ा आयातक देश है। देश में हर साल डेढ करोड़ टन तक खाद्य तेलों का आयात किया जाता है। इस आयात में सबसे ज्यादा मात्र पॉम तेल की होती है। इंडोनेशिया और मलेशिया से सबसे ज्यादा 90 लाख टन पॉम तेल का आयात किया जाता है। जबकि शेष 60 लाख टन सोयाबीन और सूरजमुखी तेल का आयात किया जाता है।

भारत में 30 प्रतिशत पाम तेल का आयात मलेशिया से
सूत्रों के अनुसार देश में होने वाले खाद्य तेल आयात में 30 प्रतिशत पाम तेल का आयात मलेशिया से, जबकि 70 प्रतिशत का आयात इंडोनेशिया से होता है। सूत्रों के अनुसार इंडोनेशिया से तेल आयात में किसी तरह का अतिरिक्त खर्च नहीं पड़ेगा क्योंकि दाम और उत्पाद समान है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें