ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशअब आप घर बैठे खुद ही कर सकेंगे कोरोना की जांच, 250 रुपए की किट से 15 मिनट में ऐसे पाएं रिजल्ट

अब आप घर बैठे खुद ही कर सकेंगे कोरोना की जांच, 250 रुपए की किट से 15 मिनट में ऐसे पाएं रिजल्ट

कोराना की जांच अब घर पर भी की जा सकेगी। आईसीएमआर ने एक किट को मंजूरी दी है। इस किट के जरिये घर में ही नाक से कोरोना जांच के लिए सैंपल ले सकते हैं। आईसीएमआर ने कोरोना टेस्ट किट को लेकर नई एडवाइजरी भी...

A child getting tested for Covid-19 at the Community Health Centre in Jawaddi, Ludhiana, on Sunday. (Harsimar Pal Singh/HT)
1/ 2A child getting tested for Covid-19 at the Community Health Centre in Jawaddi, Ludhiana, on Sunday. (Harsimar Pal Singh/HT)
A health worker collects swab samples from a woman for rapid antigen COVID-19 test, in the Mobile Testing Facility at Poonch. (ANI Photo)
2/ 2A health worker collects swab samples from a woman for rapid antigen COVID-19 test, in the Mobile Testing Facility at Poonch. (ANI Photo)
Shankar Panditहिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 20 May 2021 06:24 AM
ऐप पर पढ़ें

कोराना की जांच अब घर पर भी की जा सकेगी। आईसीएमआर ने एक किट को मंजूरी दी है। इस किट के जरिये घर में ही नाक से कोरोना जांच के लिए सैंपल ले सकते हैं। आईसीएमआर ने कोरोना टेस्ट किट को लेकर नई एडवाइजरी भी दी है। इसके मुताबिक, अब आप घर पर ही 250 रुपए की कीमत वाले किट को खरीदकर 15 मिनट के भीतर कोविड रिजल्ट पा सकते हैं। इस किट में 5 से 7 मिनट में पॉजिटिव रिजल्ट का पता चल जाएगा और निगेटिव में यह 15 मिनट का समय लेगा।

आईसीएमआर ने कहा कि होम टेस्टिंग सिर्फ सिम्प्टोमेटिक मरीजों के लिए है। यह उनके लिए भी है जो लोग लैब में कन्फर्म केस के सीधे संपर्क में आए हों। होम टेस्टिंग के लिए गूगल प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर से मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। मोबाइल ऐप के जरिये पॉजिटिव और निगेटिव रिपोर्ट मिलेगी।

जो लोग होम टेस्टिंग करेंगे उन्हें टेस्ट स्ट्रिप पिक्चर खींचनी होगी और उसी फोन से फोटो लेनी होगी जिस पर मोबाइल ऐप डाउनलोड होगा। मोबाइल फोन का डेटा सीधे आईसीएमआर के टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा। लेकिन, मरीज की गोपनीयता बरकरार रहेगी। इस टेस्ट के जरिये जिनकी पॉजिटिव रिपोर्ट आएगी, उन्हें पॉजिटिव माना जाएगा। किसी दूसरे टेस्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

जो लोग पॉजिटिव होंगे उन्हें होम आइसोलेशन को लेकर आईसीएमआर और स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन को मानना होगा। लक्षण वाले जिन मरीजों का रिजल्ट निगेटिव आएगा उनको आरटीपीसीआर करवाना होगा। होम आइसोलेशन टेस्टिंग किट के लिए माई लैब डिस्कवरी सल्यूशन लिमिटेड को ऑथराइज किया गया है। यह पुणे की कंपनी है। इस किट का नाम कोविसेल्फ (पैथोकैच) है।

epaper