ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशचीन से मुकाबले को भारत ने Quad देशों से की निवेश की अपील, कहा- वैक्सीन डिप्लोमेसी को देनी है टक्कर

चीन से मुकाबले को भारत ने Quad देशों से की निवेश की अपील, कहा- वैक्सीन डिप्लोमेसी को देनी है टक्कर

भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया से अपनी वैक्सीन उत्पादन क्षमता में निवेश करने का आग्रह किया है। एक सरकारी सूत्र ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को यह जानकारी दी है। यह...

चीन से मुकाबले को भारत ने Quad देशों से की निवेश की अपील, कहा- वैक्सीन डिप्लोमेसी को देनी है टक्कर
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली।Mon, 08 Mar 2021 05:54 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया से अपनी वैक्सीन उत्पादन क्षमता में निवेश करने का आग्रह किया है। एक सरकारी सूत्र ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को यह जानकारी दी है। यह पहले क्वाड गठबंधन चीन की बढ़ती वैक्सीन कूटनीति का मुकाबला करने की कोशिश करने के लिए कर रहा है।

रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, चीन अपनी 46.3 करोड़ कोरोना वैक्सीन विभिन्न देशों को देने के लिए प्रतिबद्ध है। यह वैक्सीन दान और निर्यात, दोनों ही माध्यस से एशिया से अफ्रीका, यूरोप और लैटिन अमेरिका तक दिए जाने हैं। 

भारत के दो वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि क्वॉड गठबंधन में शामिल संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत चीन का मुकाबला करने के लिए वैश्विक टीकाकरण के विस्तार के प्रयासों को आगे बढ़ा रहा है। भारत, जो दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता है, का मानना ​​है कि इस प्रयास को पूरा करने के लिए क्वॉड सबसे बेहतर जगह है।

अमेरिकी विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने फंड के लिए भारत के अनुरोध का उल्लेख नहीं किया लेकिन कहा कि वाशिंगटन का वैश्विक टीकाकरण, विनिर्माण और वितरण के विस्तार पर ध्यान केंद्रित है। ब्लिंकेन ने 18 फरवरी को अपने क्वाड समकक्षों के साथ एक चर्चा के दौरान यह बात कही थी। आपको बता दें कि इस मामले पर ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने कोई टिप्पणी नहीं की है।

एक सरकारी सूत्र ने कहा ऑस्ट्रेलिया इस क्षेत्र में स्थिरता और समृद्धि बढ़ाने के लिए भागीदारों के साथ काम करने के लिए कई विकल्प तलाश रहा है। जापान के विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोतेगी ने शुक्रवार को बताया कि चार देशों ने फरवरी की बैठक में विकासशील देशों के लिए वैक्सीन की समान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता और महत्व पर चर्चा की, लेकिन कुछ भी तय नहीं किया गया।

आपको बता दें कि भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इसपर कोई जवाब नहीं दिया है। सूत्र ने कहा, "भारत के पास इस समय किसी भी अन्य एशियाई देश की तुलना में अधिक वैक्सीन विकल्प हैं।" उन्होंने कहा, "भारत को उम्मीद है कि उत्पादन में वृद्धि के लिए क्वाड गठबंधन के सदस्यों को भुगतान करना होगा।''

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें