ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशविदेश मंत्रालय ने माना, भारत और पाक के बीच हुई थी एनएसए स्तर की बातचीत

विदेश मंत्रालय ने माना, भारत और पाक के बीच हुई थी एनएसए स्तर की बातचीत

भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच सीमा पार आतंकवाद को लेकर द्विपक्षीय बातचीत हुई थी। बुधवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने नई दिल्ली में इस बात की पुष्टि की है। विदेश...

विदेश मंत्रालय ने माना, भारत और पाक के बीच हुई थी एनएसए स्तर की बातचीत
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीम। Thu, 11 Jan 2018 07:45 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच सीमा पार आतंकवाद को लेकर द्विपक्षीय बातचीत हुई थी। बुधवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने नई दिल्ली में इस बात की पुष्टि की है।

विदेश मंत्रालय की तरफ से यह बयान कुछ समय पहले आयी मीडिया रिपोर्ट्स के बाद आया है। रिपोर्ट्स में कहा गया था कि एनएसए अजीव डोभाल और रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल नासिर खान जांजुआ के बीच थाइलैंड में 27 दिसंबर को गुप्त बैठक हुई थी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि बातचीत और आतंकवाद एक साथ नहीं नहीं चल सकते लेकिन आतंकवाद पर बातचीत जारी रहेगी। उन्होंने आगे कहा, मैं इस बात से सहमत हूं कि बातचीत हुई है और इसका मुख्य केन्द्र क्षेत्र को आतंकवाद से मुक्त करना थ। जाहिर तौर पर इस बातचीत में हमने पाकिस्तान के साथ सीमा पार आतंकवाद का मुद्दा उठाया। 

परमाणु शक्ति संपन्न दो राष्ट्रों के बीच क्षेत्रीय और आतंकवाद के मुद्दों को लेकर द्विपक्षीय बातचीत पीछे छूट गई है। भारत लगातार पाकिस्तान पर आतंकवाद को पनाह देने का आरोप लगाता है। कई आतंकी घटनाएं खासकर कश्मीर घाटी में अंजाम देने के लिए पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन पर आरोप लगाया जाता है। इसके अलावा, लगातार संघर्ष विराम उल्लंघन और उससे होनेवाले नुकसान ने दोनों तरफ ओर तनाव को बढ़ाकर रख दिया है।

दोनों देशों के संबंधों को उस वक्त एक और झटका लगा जब नई दिल्ली ने पाकिस्तान पर कुलभूषण जाधव के परिवार के साथ बेअदबी का आरोप लगाया। कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान में मार्च 2016 में पकड़कर उसे वहां की सैन्य अदालत की तरफ से फांसी की सज़ा सुनायी गई है।

एक तरफ जहां पाकिस्तान ने कहा कि उसने जाधव की फैमिलो को मानवता के आधार पर इस्लमाबाद में मिलने की इजाजत दी तो वहीं दूसरी तरफ भारत ने उसे आपसी विश्वास का उल्लंघन करार दिया। साथ ही, भारत ने कहा कि जाधव बातचीत के दौरान काफी दबाव में थे और बातचीत के दौरान बेवजह परेशान किया गया।
ये भी पढ़ें: सीमा पार से आतंकवाद बर्दाश्त नहीं करेगा US-ट्रंप: राजदूत केनेथ जस्टर 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें